Close

पेंटागन के माइक्रोसॉफ्ट से कॉन्ट्रैक्ट रद्द करते ही बढ़ी बेजोस की संपत्ति, बनाया रिकॉर्ड

अमेजन के शेयरों में अचानक से 4.7% की बढ़ोतरी हुई है, जिसके बाद दुनिया के सबसे अमीर आदमी जेफ बेजोस 211 बिलियन डॉलर यानी 20 हजार करोड़ से ज्यादा की संपत्ति के मालिक बन गए हैं. दरअसल जब पेंटागन ने अपने प्रतिद्वंद्वी माइक्रोसॉफ्ट कॉर्प के साथ क्लाउड-कंप्यूटिंग कॉन्ट्रैक्ट को रद्द करने की घोषणा की तो उसके बाद अचानक से बेजोस की संपत्ति में 8.4 बिलियन यानी 800 करोड़ रुपए का इजाफा हुआ है. इसकी पुष्टि खुद ब्लूमबर्ग ने की है. जानकारी के मुताबिक पिछली बार ब्लूमबर्ग रैंकिंग में टेस्ला इंक के मालिक एलोन मस्क ने 210 बिलियन डॉलर का हिट किया था.

वहीं हाल के महीनों में स्टॉक की कीमतों में बढ़ोतरी ने एलन मस्क समेत कई समूह की किस्मत को बढ़ावा दिया है. मंगलवार को टेस्ला के शेयरों में गिरावट के बावजूद भी वो 180.8 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ बेजोस के बाद दूसरे स्थान पर बना हुए हैं. जबकि फ्रांस के लग्जरी गुड्स मैग्नेट बर्नार्ड अरनॉल्ट 168.5 अरब डॉलर के साथ तीसरे नंबर पर हैं. वहीं 57 साल के बेजोस ने 27 साल की दौड़ के बाद इस सप्ताह आधिकारिक तौर पर अमेज़न के मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में पद छोड़ दिया है. वो अभी भी कंपनी केे लगभग 11% मालिक है और फर्म के कार्यकारी अध्यक्ष के रूप में कार्य करता हैं.

पेंटागन ने खत्म किया कॉन्ट्रैक्ट

पेंटागन ने मंगलवार को कहा कि डील को लेकर सरकार और कुछ सबसे बड़ी यूएस टेक कंपनियों के बीच कई सालों की तकरार के बाद माइक्रोसॉफ्ट कॉर्प को 2019 में दिए गए 1000 करोड़ के क्लाउड-कंप्यूटिंग कॉन्ट्रैक्ट को खत्म कर दिया गया है.

जेफ बेजोस की पूर्व पत्नी और दुनिया के 15वीं सबसे अमीर व्यक्ति मैकेंजी स्कॉट ने मंगलवार को अपनी संपत्ति में 290 करोड़ की छलांग लगाई, जो इस साल अब तक दिए गए 270 करोड़ से ज्यादा हैं.

 

यह भी पढ़ें- सोशल मीडिया पर ममता बनर्जी के सीएम पद से इस्तीफा देना की चर्चा, जानिए क्या है मामला

One Comment
scroll to top