Close

यह फूड्स रोजाना खिलाने से आपके बच्चों का कद होगा लंबा, इस तरह डाइट में करें शामिल

ज्यादातर लोग ये विचार छोड़ देते हैं कि उनके बच्चे का कद कभी अच्छा होगा. आम तौर से माता-पिता भूल जाते हैं कि मुनासिब डाइट और सक्रिय लाइफस्टाइल बच्चों को लंबा करने में मदद कर सकते हैं. जी हां, खाद्य पदार्थों की एक पूरी श्रृंखला है जो बच्चों में ऊंचाई को बढ़ा सकती है. अमेरिकन जर्नल ऑफ क्लीनिकल न्यूट्रिशन में प्रकाशित एक रिसर्च के मुताबिक, बच्चे की डाइट और उसके कद के बीच प्रत्यक्ष संबंध है. न सिर्फ ये बल्कि पब्लिक हेल्थ न्यूट्रिशन में प्रकाशित दूसरी रिसर्च बताती है कि दूध, चिकन, मवेशी आधारित फूड्स का इस्तेमाल बच्चे को लंबा करने का सबसे अच्छा तरीका है.

बच्चे का कद नहीं बढ़ने के पीछे उसके भोजन में आवश्यक पोषक तत्वों की कमी होती है. संतुलित डाइट से जरूरतें पूरी होती हैं और नियमित अंतराल पर उनको खिलाएं क्योंकि बच्चे व्यस्कों के मुकाबले अधिक सक्रिय रहते हैं. ऊंचाई बढ़ाने में मददगार प्रमुख पोषक तत्व प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट्स, मिनरल्स और विटामिन्स होते हैं. इन पोषक तत्वों से भरपूर फूड को बच्चों की डाइट में शामिल करना चाहिए. यहां आपको कुछ फूड्स की लिस्ट बताई जा रही है जिसे आप अपने बच्चे को रोजाना खिला सकते हैं.

  1. दूध- ये सबसे अधिक साबुत फूड्स में से एक है जिसे आपके बच्चे को ठीक ढंग से बढ़ने के लिए जरूरी होता है. उसमें सबसे आवश्यक पोषक तत्व आपके बच्चे को जल्दी ऊंचाई प्राप्त करने में मदद करते हैं. उसके अलावा, दूध आपके बच्चे की हड्डियों को विकसित करने में भी मदद करेगा और साथ ही उनकी मांसपेशियों को मजबूत बनाएगा.
  2. अंडे- ‘संडे हो या मंडे, रोज खाओ की कहावत याद है’? ये आपके लिए नहीं है, बल्कि आपके बच्चे के लिए. अंडे प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन बी12 में भरपूर होते हैं. उसके कुछ पोषक तत्वों दूसरे फूड में पाना मुश्किल होता है. ये सबसे बहुमुखी फूड्स में से एक है.
  3. सोया- सोया एक दूसरा प्रोटीन, फाइबर और विटामिन्स का स्रोत है. उसके अलावा, अगर आप वेजिटेरियन हैं, तो अंडों का सबसे अच्छा विकल्प है.
  4. केला- केला की शक्ति को हम अक्सर नजरअंदाज करते हैं, लेकिन ऐसे ही फूड की आपके बच्चे को सबसे अधिक जरूरत होती है. अगर आपका बच्चा पूरा केला खाने का विरोध करता है, तो उसे बनाना शेक या स्मूदी से लुभा सकते हैं. इस तरह, केला और दूध दोनों का इस्तेमाल बिना किसी समस्या के कराया जा सकता है.
  5. ड्राई फ्रूट्स- विकसित हो रहे बच्चों को ऊर्जा और पोषण दोनों की जरूरत होती है. उनके लिए ड्राई फ्रूट्स से बेहतर कोई अन्य फूड नहीं है. नट्स और सीड्स मिनरल्स, गुड फैट्स और एमिनो एसिड के अच्छे स्रोत हैं. उसका इस्तेमाल बच्चों को बढ़ने कते लिए जरूरी है.

 

यह भी पढ़ें- साल का आखिरी चंद्र ग्रहण कब लगेगा? जानें डेट, टाइम और सूतक काल

One Comment
scroll to top