Close

अमरनाथ गुफा के पास फटा बादल, 2 लोगों की मौत, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी

अमरनाथ गुफा के पास बादल फटा है। हादसे में अब तक दो लोगों की मौत की खबर है और कई लोग घायल हुए हैं। बचाव अभियान के लिए एनडीआरएफ, एसडीआरपी और अन्य सहयोगी एजेंसियों को सक्रिय कर दिया गया है। मौके पर राहत बचाव का काम जारी है। तीर्थयात्रियों के कई टेंटों में नुकसान की भी खबर है। बताया जा रहा है कि आज शाम करीब 5:30 बजे बादल फटा है।

आईजीपी कश्मीर ने बताया कि अमरनाथ गुफा के पास बादल फटने से कुछ लंगर और तंबू अचानक बाढ़ की चपेट में आ गए हैं। 2 लोगों की मौत की सूचना है. पुलिस, एनडीआरएफ और एसएफ द्वारा बचाव अभियान जारी है। घायलों को इलाज के लिए एयरलिफ्ट किया जा रहा है। स्थिति नियंत्रण में है।

वहीं पहलगाम संयुक्त पुलिस नियंत्रण कक्ष की ओर से कहा गया कि अमरनाथ गुफा के निचले इलाकों में शाम करीब 5.30 बजे बादल फटने की सूचना मिली थी। एनडीआरएफ, एसडीआरएफ और अन्य एजेंसियों द्वारा बचाव अभियान जारी है। अधिक जानकारी की प्रतीक्षा है। ITBP की ओर से कहा गया कि बचाव दल काम पर हैं। ITBP की टीमें अन्य एजेंसियों के साथ बचाव अभियान में हैं।

बता दें कि, यहां काफी समय से लगातार बारिश हो रही थी। जिसके बाद आज शाम बादल फट गया। बादल फटने के बाद सैलाब तीर्थयात्रियों के टेंटों के बीच से निकला। अमरनाथ यात्रा पिछले दो वर्षों से कोरोना के कारण निलंबित थी। ये यात्रा इस साल बीती 30 जून से शुरू हुई है। 43 दिवसीय यात्रा 11 अगस्त को समाप्त होगी। इस वर्ष की यात्रा में लगभग तीन लाख तीर्थयात्रियों के भाग लेने की संभावना है।

30 जून को शुरू हुई इस यात्रा में अब तक 65,000 से अधिक तीर्थयात्रियों ने अमरनाथ गुफा में बाबा बर्फानी के दर्शन किए हैं। वहीं मौसम खराब होने के कारण बीच में 2 से 3 दिन तक यात्रा को रोकना भी पड़ा है। अब अमरनाथ की गुफा के पास बादल फटने की खबर आ रही है।

 

यह भी पढ़ें:- रोहित शर्मा लगातार 13 टी20 इंटरनेशनल मुकाबले जीतने वाले दुनिया के पहले कप्तान बने

scroll to top