Close

मौसम विभाग ने जारी की भारी बारिश की चेतावनी

रायपुर। छत्तीसगढ़ में मौसम विभाग ने एक बार फिर अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग ने प्रदेश के कई जिलों में गरज-चमक के साथ भारी बारिश होने की चेतावनी जारी की है. आकाशीय बिजली गिरने की भी एडवाइजरी जारी की गई है. बारिश के समय अति आवश्यक होने पर ही बाहर निकले. बेहद जरूरी काम न हो तो बाहर नहीं निकले. अगले 24 से 48 घंटे प्रदेश के लिए खतरनाक हो सकते हैं.

मौसम विभाग के मुताबिक एक द्रोणिका झारखंड से उत्तर तटीय आंध्र प्रदेश तक 1.5 किलोमीटर ऊंचाई तक स्थित है. दूसरी द्रोणिका उत्तर-पश्चिम उत्तर प्रदेश से उत्तर-पूर्व बंगाल की खाड़ी तक दक्षिण बिहार, उत्तर झारखंड और गंगेटिक पश्चिम बंगाल होते हुए मध्य समुद्र तल पर स्थित है. साथ ही एक चक्रीय चक्रवाती घेरा पूर्वी उत्तर प्रदेश के ऊपर 0.9 किलोमीटर ऊंचाई तक स्थित है.

भारी बारिश और बिजली गिरने की चेतावनी

इस वजह से छत्तीसगढ़ के अनेक स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने और गरज चमक के साथ छींटे पड़ने की संभावना है. प्रदेश में एक-दो स्थानों पर गरज चमक के साथ भारी बारिश होने और आकाशीय बिजली गिरने की भी संभावना है. राज्य में अधिकतम तापमान में मामूली गिरावट होने की भी संभावना है. भारी वर्षा का क्षेत्र मुख्यतः दक्षिण छत्तीसगढ़ रहने की संभावना है.

24 घंटों के लिए मौसम अलर्ट

छत्तीसगढ़ के बिलासपुर, रायगढ़, कोरबा, जांजगीर, रायपुर, बलौदाबाजार, दुर्ग, राजनांदगांव, महासमुंद, बस्तर, कोंडागांव, दंतेवाड़ा, सुकमा और बीजापुर जिलों मे एक दो आगामी स्थानों पर गरज-चमक के साथ मध्यम से भारी वर्षा होने की संभावना है. वहीं गरियाबंद, धमतरी, कांकेर, नारायणपुर और बालोद जिलों में एक दो स्थानों पर गरज-चमक के साथ भारी से अति भारी वर्षा होने की संभावना है.

48 घंटों के लिए चेतावनी

प्रदेश के जांजगीर, बस्तर, कोंडागांव, कांकेर और नारायणपुर जिलों में एक दो स्थानों पर गरज-चमक के साथ मध्यम से भारी वर्षा होने की संभावना है. राज्य के जशपुर, रायगढ़ और कोरबा जिलों में एक दो स्थानों पर गरज-चमक के साथ भारी से अति भारी वर्षा होने की संभावना है.

 

यह भी पढ़ें- मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने मां को पुण्यतिथि पर किया याद

One Comment
scroll to top