Close

महिलाओं के लिए क्यों महत्वपूर्ण है फोलेट? इन फूड्स को अपनी डाइट में करें शामिल

हमारी सेहत के लिए विटामिन्स बहुत महत्वपूर्ण हैं. हर विटामिन हमारे लिए एक खास काम करता है और उसकी कमी से स्वास्थ्य की समस्या हो सकती है. ऐसा ही एक विटामिन है फोलेट या विटामिन बी9. ये पानी में घुलनशील विटामिन है जिसे शरीर को सेल की सेहत बनाए रखने के लिए जरूरत होती है. फोलेट विशेष तौर पर स्वस्थ भ्रूण वृद्धि को बनाए रखने में फायदेमंद है. फोलेट अलग-अलग फूड्स में स्वाभाविक तौर पर पाया जाता है जिसे अपनी डाइट में आसानी से शामिल किया जा सकता है.

फोलेट के फूड स्रोत

पालक- पालक कम कैलोरी और अधिक पोषण वाला फूड का स्रोत है जो संपूर्ण स्वास्थ्य को सुधारता है. एक कप कच्चा पालक से रोजाना के लिए जरूरी फोलिक एसिड का 15 फीसद तक मिल सकता है. पालक के साथ कई तरह की रेसिपी बनाई जा सकती है, पालक पनीर, चिप्स या यहां तक कि पुलाव. ये हरी सब्जी आयरन, विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट्स का शानदार स्रोत है जो इम्यूनिटी लेवल को बढ़ाता है. अपनी डाइट में पालक शामिल कर अपनी आंखों की अच्छी सेहत को सुनिश्चित करेंगे. ये ब्लड प्रेशर लेवल को नियंत्रित करने में मदद करता है और हड्डियों को मजबूत करता है.

चुकंदर- चुकंदर चमत्कारी सब्जी है. इस सब्जी में कई तरह के जरूरी विटामिन्स, फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट्स, मिनरल्स और फोलिक एसिड पाए जाते हैं. चुकंदर खाने से सेल की सेहत, मेटाबोलिज्म, हड्डी का विकास औऱ इम्यूनिटी सिस्टम को बढ़ाने में मदद मिलती है. उसमें पाया जानेवाला एंटीऑक्सीडेंट पेट और पाचन नाल में कैंसर के जोखिम को कम करता है और सूजन को दबाता है. चुकंदर को सलाद, दिलकश डिश के हिस्से के रूप में शामिल किया जा सकता है.

ब्रोकोली- एक कप पका ब्रोकोली दैनिक जरूरत का 21 फीसद फोलेट उपलब्ध कराता है. आयरन और विटामिन सी इम्यूनिटी लेवल मजबूत करने में मदद करते हैं. ब्रोकोली फाइबर, प्रोटीन, कैल्शियम, सिलेनियम और मैग्नीशियम में भी अधिक होता है, इस तरह ये मसल्स बनाने, हड्डियों को मजबूत करने में मदद करता है और संपूर्ण ऊर्जा लेवल को बढाता है. सूप, दिलकश डिश के तौर पर उसको अपनी डाइट में शामिल करने के कई तरीके हो सकते हैं.

 

यह भी पढ़ें- 24 घंटे में 45 हजार से कम आए कोरोना केस, 911 संक्रमितों की मौत

One Comment
scroll to top