Close

ऑक्सीजन को लेकर आज पीएम मोदी की बड़ी बैठक, उत्पादन और स्टॉक को लेकर होगी चर्चा

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज बड़ी बैठक करने जा रहे हैं. पीएम मोदी सुबह 11:30 बजे देशभर में ऑक्सीजन की वृद्धि और उपलब्धता की समीक्षा के लिए एक उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता करेंगे. एक दिन पहले ही कोरोना की संभावित तीसरी लहर से निपटने की तैयारी के तहत मोदी सरकार ने नए कोरोना इमरजेंसी पैकेज का एलान किया था. 23,220 करोड़ रुपए के इस पैकेज का एक अहम पहलू बच्चों पर फोकस होना है.

इस पैकेज में 15000 करोड़ रुपए का योगदान केंद्र की ओर से, जबकि 8000 करोड़ रुपए का योगदान राज्यों की ओर से किया जाएगा. इसके तहत वैसे जिलों में 5000 और 2500 बेड वाले फील्ड अस्पताल बनाने का भी प्रावधान है जिनमें कोरोना की ज्यादा संख्या हो जाए. पैकेज की एक बड़ी बात ये है कि देश के हर जिला अस्पताल में 10000 लीटर ऑक्सीजन स्टोरेज की क्षमता विकसित की जाएगी. दूसरी लहर के दौरान ऑक्सीजन की जबरदस्त कमी महसूस की गई थी.

पैकेज के तहत आवंटित पैसों को 31 मार्च के पहले खर्च करने की योजना है. पिछले साल भी ऐसे ही एक योजना के तहत सरकार ने 15000 करोड़ रुपए ख़र्च किए थे. पैकेज का फायदा ये हुआ कि देशभर में ऑक्सीजन बेडों की संख्या 50 हज़ार से बढ़कर 4 लाख तक पहुंच गई.

 

यह भी पढ़ें- झड़ते बालों की रोकथाम के लिए काटना नहीं है समाधान, इस तरह काबू करें समस्या

One Comment
scroll to top