Close

डिफेंस की उड़ान : भारत का नया रिकॉर्ड, रक्षा निर्यात में सालभर में बेचे 13,000 करोड़ के हथियार

नई दिल्ली। रक्षा उत्पादन में भारत ने उड़ान भरी है। डिफेंस निर्यात में देश ने सालभर में बड़ा लाभ कमाया है। भारत ने 13000 करोड़ के हथियार बेचे हैं। ऐसे में कहा जाए रक्षा क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनने की देश की कोशिशों को लगातार सफलता मिल रही है।

विभाग के अतिरिक्त सचिव संजय जाजू के मुताबिक देश का रक्षा निर्यात मुख्यत- अमेरिका, फिलीपींस, दक्षिण पूर्व एशिया, मध्य पूर्व और अफ्रीका के देशों को किया गया है। माना जा रहा है कि रक्षा क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनने में भारत काफी हद तक सफल रहा है।

आत्मनिर्भर भारत में खासकर घरेलू तकनीक को विकसित करने और उसे दुनिया तक पहुंचाने में देश का डिफेंस सेक्टर लगातार आगे बढ़ रहा है। इस बीच वित्त वर्ष 2021-22 के रक्षा निर्यात के जो आंकड़े आए हैं वह भी रक्षा क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनने की कोशिशों में बड़ी सफलता मिली है। इस एक साल के दौरान भारत ने रक्षा निर्यात क्षेत्र में 13 हजार करोड़ रुपये के आंकड़े को छू लिया है यह वित्त वर्ष 2020-21 के मुकाबले 54.1 फीसदी की बढ़ोतरी है।

मामले में पब्लिक सेक्टर की कंपनियों की ओर से सिर्फ 30 फीसदी निर्यात ही हो सका है, वहीं चौंकाने वाली बात यह है कि कुल निर्यात में 70 फीसदी हिस्सा प्राइवेट सेक्टर का है, जबकि रक्षा उत्पादन विभाग के अतिरिक्त सचिव संजय जाजू के मुताबिक, देश का रक्षा निर्यात मुख्यत: अमेरिका, फिलीपींस, दक्षिण पूर्व एशिया, मध्य पूर्व और अफ्रीका के देशों को हुआ है।

रिकार्ड के मुताबिक 2020-21 में भारत का रक्षा निर्यात 8 हजार 434 करोड़ रुपये था, जबकि 2019-20 में यह 9 हजार 115 करोड़ रुपये तक पहुंचा था। भारत का रक्षा निर्यात 2015-16 में महज 2059 करोड़ रुपये पर था। दूसरी तरफ पिछले दो साल कोविड के कारण सुस्ती रही, लेकिन इस बार हमने अच्छी प्रगति की है। पांच साल पहले की तुलना में भारत ने वित्त वर्ष 2021-22 में रक्षा निर्यात आठ गुना तक बढ़ाया है।

संजय जाजू ने कहा, निजी क्षेत्र की कंपनियों ने करीब 70 फीसदी निर्यात कर बेहतरीन प्रदर्शन किया है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह सोमवार को निर्यात को बढ़ावा देने के लिए एक कार्यक्रम में एक निजी क्षेत्र की कंपनी और एक सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी को अवॉर्ड देंगे।

scroll to top