Close

प्याज काटने पर आते हैं आंसू तो अपनाएं ये तरीका और फिर देखें कमाल

ने में जब तक प्याज (Onion) का तड़का न लगे स्वाद नहीं आता. दाल के छौंक, सब्जी के मसाले और सलाद में लोग प्याज का सबसे ज्यादा इस्तेमाल करते हैं. कुछ लोग कच्चा प्याज खाने के भी शौकीन होते हैं. सलाद और कई तरह की चाट में भी लोग कच्ची प्याज का इस्तेमाल करते हैं. जिस खाने में प्याज़ पड़ जाता है, उसका जायका और बढ़ जाता है. हालांकि, प्याज काटना आसान नहीं होता है. कई बार प्याज इतनी कड़वी होती है कि इससे आंखों से आंसू बहने लगते हैं. ऐसे में खाना बनाने वाले की मुसीबत बढ़ जाती है. लेकिन अब आपको प्याज काटते समय आंसू बहाने की जरूरत नहीं है. आज Kitchen Hacks में हम आपको प्याज काटने के कुछ टिप्स दे रहे हैं, जिससे प्याज काटते वक्त आपके आंसू नहीं आएंगे. जानते हैं कैसे?

1- प्याज को पानी में डाल दें

प्याज काटते वक्त आपको छिलका हटा कर करीब आधा घंटे के लिए पानी में डुबोकर रख देना चाहिए. इसके बाद आप प्याज काटेंगे तो आपको आंसू नहीं आएंगे. हालाकि आपको प्याज काटते वक्त सावधानी बरतनी होगी क्योंकि पानी में डालने से प्याज थोड़ा चिपचिपा हो जाता है.

2- विनेगर का उपयोग करें 

प्याज को छीलकर थोड़ी देर के लिए विनेगर (Vinegar) और पानी के घोल में डालकर रख दें. इसके बाद आपको प्याज काटने पर आंखों में आंसू नहीं आएंगे.

3- फ्रिज में रखने पर नहीं आएंगे आंसू

अगर आपको प्याज काटते वक्त आंखों में जलन होती है या आंसू आते हैं तो आप प्याज को छीलकर फ्रिज में रख दें. इससे प्याज काटने पर आपकी आंखों में आंसू नहीं आएंगे. लेकिन ध्यान रखें प्याज को किसी डब्बे में बंद करके ही रखें नहीं तो पूरे फ्रिज में प्याज की महक भर जाएगी.

प्याज को काटने का सही तरीका
प्याज को काटने का सबका अलग-अलग तरीका हो सकता है. लेकिन अगर आपको प्याज काटते वक्त बहुत आंसू आते हैं तो आप सबसे पहले प्याज का छिलका हटाकर उसे अच्छी तरह से धो लें. अब प्याज के ऊपरी हिस्से को पहले काट लें. इसके बाद पूरे प्याजा को किसी भी शेप में काट सकते हैं. इससे आपको प्याज काटते वक्त ज्यादा आंसू नहीं आएंगे.

 

 

यह भी पढ़ें – कोवैक्सीन को मंज़ूरी देने पर अगस्त के पहले हफ्ते में फैसला कर सकता है डब्ल्यूएचओ

 

One Comment
scroll to top