Close

भारतीय रिजर्व बैंक ने गूगल पे को कर दिया है बैन? जानिए क्या है वायरल मैसेज की सच्चाई

हाल ही में ट्विटर पर कुछ ट्वीट्स वायरल हुए थे, जिसमें कहा गया था कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने गूगल पे को बैन कर दिया है.सोशल मीडिया पर ट्वीट्स वायरल होने के बाद इस बात की गंभीरता से जांच की गई.

पेमेंट सिस्टम ऑपरेटर के हवाले से मिली जानकारी के अनुसार, आरबीआई ने गूगल पे को बैन नहीं किया है. यह महज एक अफवाह है. कहा गया है कि गूगल पे के जरिए किए जा रहे सभी पैमेंट्स सुरक्षित हैं और आरबीआई की देखरेख में किया जा रहा है.

एनपीसीआई ने दी ये जानकारी 

नेशनल पेमेंट्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) ने यह स्पष्ट किया है कि भारत में गूगल पे पर बैन नहीं है. एनपीसीआई भारत में डिजिटल पेमेंट्स को संचालित और यूनिफाइड पेमेंटेस इंटरफेस (यूपीआई) को विकसित करने का काम करती है. यूपीआई का इस्तेमाल गूगल पे, फोन पे और पेटीएम जैसे प्लेटफॉर्म्स के जरिए पेमेंट्स के लिए किया जाता है.

ट्विटर पर चल रहा था ट्रेंड 

हाल ही में सोशल मीडिया पर एक ट्रेंड #GPayBannedByRBI (रिजर्व बैक द्वारा गूगल पे पर प्रतिबंध) चल रहा था. इसके साथ एक खबर चल रही थी, जिसमें भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने कहा कि गूगल पे एक पेमेंट्स सिस्टम ऑपरेटर नहीं था. हालांकि इसके तुरंत बाद ही एनपीसीआई ने एक बयान जारी करते हुए यह साफ किया कि पेमेंट्स के लिए गूगल पे सुरक्षित और अधिकृत है. कई सोशल मीडिया यूजर्स ने ट्विटर पर मीम भी शेयर की थी. हालांकि, फैक्ट चेक करने के बाद पता चला कि यह महज अफवाह है और आरबीआई ने गूगल पे पर बैन नहीं लगाया है. नीचे देखें कुछ ट्वीट्स.

 

यह भी पढ़ें- कोरोना से मौत का आंकड़ा बढ़ा, 12 दिनों बाद इतने संक्रमितों की गई जान

One Comment
scroll to top