Close

कौन दे रहा है रेकरिंग डिपॉजिट पर शानदार रिटर्न

अगर एक अवधि के बाद पास आपको निश्चित राशि चाहिए जिसके चलते आप बचत करने की प्लानिंग कर रहे हैं क्योंकि आप एकमुश्त रकम देने में सक्षम नहीं है तो रेकरिंग डिपाजिट आपके फाइनैंशियल गोल को पूरा करने के लिए निवेश का सबसे बेहतर माध्यम साबित हो सकता है। आप अपनी आय से हर महीने एक निश्चित तारीख को एक निश्चित रकम रेकरिंग खाते में जमा कर सकते हैं। जब आपको पैसे चाहिए उस हिसाब से उतनी अवधि का रेकरिंग खाता खोल सकते हैं। आपको बता दें रेकरिंग डिपाॉजिट पर 5 लाख रुपये तक का बीमा भी प्रदान किया जाता है। ये बताना भी जरुरी है कि रेकरिंग डिपॉजिट में निवेश पर कोई टैक्स छूट का लाभ नहीं मिलता है। वहीं 40,000 रुपये से ज्यादा ब्याज कमाने पर 10 फीसदी टीडीएस काट लिया जाता है।

एसबीआई

एसबीआई RD की ब्याज दर देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई अपने आरडी और एफडी पर एक समान ब्याज प्रदान करता है. रेकरिंग डिपॉजिट अकाउंट न्यूनत्तम 12 महीने और अधिकतम 120 महीनों के लिए खोला जा सकता है। एसबीआई 1 साल के रेकरिंग डिपाॉजिट पर 4.60 फीसदी और 5 साल या उससे ज्यादा की मैच्योरिटी पर 5.50 फीसदी ब्याज दे रहा है। सीनियर सिटीजन को 0.50 फीसदी ज्यादा ब्याज मिलेगा।

यस बैंक

यस बैंक में आप 6 महीने से लेकर 10 साल तक के लिए रेकिंग डिपॉजिट अकाउंट खुलवा सकते हैं। जय बैंक का रेकरिंग डिपॉजिट पर ब्याज दर 4.75 फीसदी से लेकर 6.50 फीसदी मिलता है।

एचडीएफसी बैंक

एचडीएफसी बैंक के रेकरिंग डिपॉजिट रेट्स एचडीएफसी बैंक में आप रेकरिंग डिपॉजिट अकाउंट खुलवा सकते हैं। 6 महीने से लेकर 120 महीने तक की अवधि के लिए खाता खुलवाया जा सकता है। रेकरिंग डिपॉजिट पर एचडीएफसी बैंक 3.75 फीसदी से 5.75 फीसदी तक ब्याज देता हैं। एचडीएफसी बैंक 5 साल के अवधि वाले रेकरिंग डिपॉडिट पर 5.75 फीसदी ब्याज दे रहा है।

पोस्ट ऑफिस

RD की ब्याज दर पोस्ट ऑफिस के रेकरिंग डिपॉजिट पर 5 साल (60 महीने) की अवधि के लिए 5.8 फीसदी की दर से ब्याज मिल रहा है। ये ब्याज दर जुलाई से सितंबर तिमाही के बीच अवधि के लिए निर्धारित की गई है।

आईसीआईसीआई बैंक

आईसीआईसीआई बैंक में आप 6 महीने से 10 साल तक अवधि का आरडी अकाउंट खुलवा सकते हैं। 3 से 5 साल की अवधि के रेकरिंग डिपॉजिट के लिए 5.70 फीसदी मिल रहा है। आईसीआईसीआई बैंक 5 साल से ऊपर के रेकरिंग डिपॉजिट के लिए 5.75 फीसदी की दर से ब्याज दे रहा है।

 

यह भी पढ़ें:- 94 साल की भगवानी देवी ने पेश की मिसाल, वर्ल्ड मास्टर्स एथलेटिक्स चैंपियनशिप में जीता गोल्ड

0 Comments
scroll to top