Close

राज्यों में घूमते थे आरोपी, झांसे में ले ATM की अदला-बदली कर खाते से गायब कर देते थे लाखों रुपए

अंबिकापुर। एटीएम बूथ पर एटीएम कार्ड की अदला-बदली कर ठगी करने वाले अंतरराज्यीय गिरोह का पुलिस ने पर्दाफाश किया है। मामले में 4 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है।साइबर सेल और सरगुजा जिला पुलिस की कई थानों की संयुक्त टीम ने मिलकर इस ऑपरेशन को अंजाम दिया है।

पुलिस ने जानकारी दी कि गिरोह के सदस्य चार पहिया वाहनों में कई राज्यों में सशस्त्र घूम-घूमकर एटीएम बूथ को निशाना बनाते थे। अब तक ये गिरोह देश के विभिन्न राज्यों में 100 से ज्यादा घटनाओं को अंजाम दे चुका है। छत्तीसगढ़ के अंबिकपुर में 8 प्रकरण सामने आने के बाद सरगुजा रेंज के लगभग 20 से ज्यादा मामलों का खुलासा हुआ है।

बता दें कि पुलिस अधीक्षक के नेतृत्व में साइबर अपराध के खिलाफ चलाए जा रहे सरगुजा पुलिस के ऑपरेशन ‘साइबर क्लीन’ को लगातार सफलता मिल रही है। इसी के तहत फिलहाल पुलिस ने मामले में आरोपियों पर शिकंजा कसते हुए बिहार से 4 अंतर्राज्यीय ठगों को गिरफ्तार कर लिया है।

ऐसे देते थे वारदात को अंजाम
गिरफ्तार आरोपियों ने कड़ाई से पूछताछ में लोगों को किस तरह से ठगी करते थे की जानकारी दी। आरोपियों ने बताया वे छत्तीसगढ़ के सरगुजा, जशपुर, बलरामपुर, सूरजपुर सहित आसपास के क्षेत्रों में घूमते थे। वे हथियारों से लैस होकर बिना गार्ड के ATM की रेकी करते थे।

मौका पाते ही एटीएम से पैसा निकालने वाले लोगों को चिन्हित करने के बाद मदद करने के बहाने उनका पिन लेकर उनके एटीएम कार्ड की अदला-बदली कर लेते थे। उसके बाद ठगी को अंजाम देते थे। इसके बाद वे तत्काल अपने पास रखे हुए स्वाइप मशीन से स्वाइप कर या अलग-अलग जगह पर जाकर एटीएम से नगद पैसे निकाल लेते थे।

आरोपियों ने सरगुजा में अलग-अलग 8 जगहों और सरगुजा रेंज में कुनकुरी, बगीचा, जशपुर सहित अन्य जगहों पर लगभग 20 से ज्यादा मामलों में शामिल होना कुबूल किया।

आरोपियों से एटीएम कार्ड के साथ मिले साढ़े 7 लाख नगद
पुलिस ने आरोपियों से उनके मेमोरंडम के आधार पर उनके द्वारा घटना में प्रयुक्त स्वाइप मशीन, पीओएस मशीन मिनी। वहीं अनेक बैंकों के एटीएम कार्ड, नगदी रकम 3 लाख 59 हजार सहित आरोपियों के खातों में उनके रिश्तेदारों में लगभग साढ़े 3 से 4 लाख, यानी करीब साढ़े 7 लाख रुपए से ज्यादा की राशि बरामद की गई है।

scroll to top