Close

जेईई मेन रिजल्ट जारी, यहां जानें हर अपडेट

एनटीए ने जेईई मेन के नतीजे घोषित कर दिए हैं। जो भी छात्र परीक्षा में मौजूद थे वे ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर अपना रिजल्ट देख सकते हैं। एनटीए ने रिजल्ट का लिंक jeemain.nta.nic.in पर एक्टिव कर दिया है। छात्रों को अपना परिणाम देखने के लिए अपने एप्लीकेशन नंबर और पासवर्ड का इस्तेमाल करना होगा। जेईई मेन रिजल्ट में सब्जेक्ट के अनुसार अंक, कुल अंक, परसेंटाइल आदि लिखा होगा।

जो भी छात्र ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जाम में शामिल थे वे एनटीए द्वारा जारी वेबसाइट की लिस्ट की मदद से अपना रिजल्ट देख सकते हैं। नीचे उन वेबसाइट्स की लिस्ट दी गई है –

  • www.jeemain.nta.nic.in
  • nta.ac.in
  • ntaresults.nic.in result

JEE Main Result 2022 देखने के लिए इन स्टेप्स की मदद लें

  1. रिजल्ट देखने के लिए सबसे पहले छात्र आधिकारिक वेबसाइट ntaresults.nic.in परिणाम 2022 पर जाएं।
  2. उसके बाद वेबसाइट के होमपेज पर जेईई मेन (जून) 2022 सेशन के रिजल्ट के लिंक पर क्लिक करें।
  3. फिर अपना एप्लीकेशन नंबर और डेट ऑफ बर्थ दर्ज करें।
  4. एप्लीकेशन नंबर आदि दर्ज करने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक करें।
  5. सबमिट बटन पर क्लिक करने के बाद एनटीए जेईई मेन परिणाम 2022 स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा।
  6. अब उस रिजल्ट को चेक करें और भविष्य के इस्तेमाल के लिए एक हार्ड कॉपी रख लें।

इस परीक्षा के लिए कुल 8,72, 432 स्टूडेंट्स ने रजिस्ट्रेशन करवाया था और 7,69, 589 छात्र परीक्षा में उपस्थित हुए थे। यह परीक्षा 407 शहरों (17 देश से बाहर) के 588 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की गई थी। जेईई मेन रिजल्ट के आधार पर देश भर की एनआईटी, आईआईआईटी व अन्य केंद्रीय वित्त पोषित तकनीकी संस्थानों (सीएफटीआई) व सेंट्रल यूनिवर्सिटी तथा राज्य सरकारों के मान्यता प्राप्त अंडर ग्रेजुएट इंजीनियरिंग प्रोग्राम बीई व बीटेक में एडमिशन होता है। जेईई मेन सेशन 2 का आयोजन 21 जुलाई से 30 जुलाई 2022 तक किया जाएगा।

scroll to top