Close

बिलासपुर के ग्रामीण क्षेत्रों में फैला डायरिया, 18 मरीज मिले

बिलासपुर के ग्रामीण क्षेत्रों में डायरिया के 18 मरीज मिले हैं। उन्हें इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है। पानी के सैंपल की जांच भी कराई गई, इसमें जिसमें बैक्टीरिया मिले है। आशंका जताई जा रही है कि बारिश में गंदा पानी पीने की वजह से ग्रामीणों की तबीयत बिगड़ी है। ऐसे में पानी को साफ करने के लिए क्लोरीन डलवाया जा रहा है। वहीं, CMHO डॉ. प्रमोद महाजन ने रविवार को मस्तूरी स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का जायजा लिया और भर्ती मरीजों का हाल जाना।

स्वास्थ्य विभाग की टीम से कराया सर्वे

मस्तूरी क्षेत्र के ग्राम सरसेनी व आसपास के कुछ गांव में ग्रामीणों को उल्टी-दस्त की शिकायत मिल रही है। 15 दिन पहले 15 से 20 ग्रामीणों की तबीयत बिगड़ गई थी। ग्रामीण क्षेत्र में डायरिया फैलने के बाद स्वास्थ्य विभाग की टीम से सर्वे भी कराया। इस दौरान पानी का सैंपल लिया गया था। स्वास्थ्य विभाग की टीम ने गांव के तीन-चार हैंड पंप को बंद करा दिया। इसके साथ ही जल स्रोतों में क्लोरीन डालकर पानी पीने की सलाह दी गई। इसके लिए गांव में क्लोरीन भी बंटवाए गए।

 18 मरीज भर्ती

रविवार को CMHO डॉ. प्रमोद महाजन मस्तूरी स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का जायजा लेने पहुंचे, जहां डायरिया पीड़ित 18 मरीज भर्ती मिले। इस दौरान उन्होंने मरीजों से चर्चा कर उनका हालचाल पूछा। डॉ. महाजन ने उनकी जांच भी की। इसके बाद CHC के डॉक्टरों को बेहतर इलाज करने के निर्देश दिए। डॉ. महाजन ने बताया कि भर्ती सभी मरीज सामान्य है। पिछले कुछ दिनों से लगातार डायरिया के मरीज मिल रहे हैं। ऐसे में बारिश का गंदा पानी पीने से डायरिया फैलने की आशंका है।

अस्पताल में उपलब्ध दवाओं की जानकारी ली

निरीक्षण के दौरान CMHO डॉ. प्रमोद महाजन ने मस्तूरी के अस्पताल में मरीजों को देखने के बाद डॉक्टर और स्टाफ की उपस्थिति पंजी की भी जांच की, जिसमें सभी कर्मचारी ड्यूटी पर मिले। इसके साथ ही उन्होंने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के दवा स्टोर का भी निरीक्षण किया। उन्होंने अस्पताल में उपलब्ध दवाओं की जानकारी ली।

यह भी पढ़ें:- ‘सुरक्षित गुरुवार‘ स्कूलों को महामारी से बचाने का प्रयास : डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम

One Comment
scroll to top