Close

जानिए योग कैसे काम के तनाव को कम करने में असरदार है

योग या अन्य अभ्यासों से शारीरिक विश्राम काम से जुड़े तनाव को कम करने में मदद कर सकता है. ये खुलासा हेल्थ केयर वर्कर्स पर किए गए रिसर्च के विश्लेषण का है. रिसर्च के नतीजों को ‘जर्नल ऑफ आक्यूपेशनल’ में प्रकाशित किया गया है. 168 हेल्थ केयर वर्कर्स के साथ 15 मानव परीक्षण में विश्लेषण को शामिल किया गया. शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य का सुधार और तनाव कम करने पर स्ट्रेचिंग और योग, मसाज थेरेपी, मसल विश्राम के प्रभावों को रिसर्च में जांचा गया.

योग काम से जुड़े तनाव को करता है कम- रिसर्च

नतीजे से पता चला कि संपूर्ण शारीरिक विश्राम के तरीकों ने व्यावयसायिक तनाव को कम कर दिया. अधिक विस्तृत विश्लेषण से पता चला कि सिर्फ योग और मसाज थेरेपी ज्यादा प्रभावी साबित हुए, उसमें योग सबसे अच्छा तरीका रहा. योग या योग जैसे व्यायाम में शामिल हेल्थ केयर वर्कर्स ने प्रश्नावली का व्यायाम में शामिल नहीं रहनेवालों के मुकाबले अधिक सकारात्मक उत्तर दिया. साउदर्न नेवेदा हेल्थ डिस्ट्रिक्ट के विशेषज्ञ माइकल ज्यांग ने कहा, “काम से जुड़े तनाव का संबंध दिल संबंधी बीमारी, डायबिटीज, डिप्रेशन और स्वास्थ्य के अन्य मुद्दों से जुड़ा हुआ है.

तनाव डायबिटीज, स्वास्थ्य के जोखिम को बढ़ाता है

हमारे नतीजे बताते हैं कि शारीरिक विश्राम के तरीके व्यावसायिक तनाव को कम करने में मददगार हैं.” काम से जुड़े तनाव का संबंध दिल की बीमारी, डायबिटीज, डिप्रेशन और स्वास्थ्य की अन्य समस्याओं का जोखिम बढ़ाता है. उन्होंने बताया, “योग विशेष तौर पर प्रभावी है.” शोधकर्ताओं का कहना है कि नियोक्ताओं को काम की जगहों पर स्वास्थ्य कार्यक्रमों के इन तरीकों को लागू करने पर विचार करना चाहिए, जिससे तनाव का लेवल कम किया जा सके.

 

यह भी पढ़ें- आपके स्वभाव में आ गया है चिड़चिड़ापन, हो सकती है आयरन की कमी, जानिए लक्षण और बचाव

One Comment
scroll to top