Close

नाखूनों की बनावट और रंग बदलना, इन बीमारियों का है संकेत

आपके नाखून आपकी सेहत के बारे में काफी कुछ बयां करते हैं. नाखूनों की बनावट और रंग को देखकर आपकी सेहत (Nails tell about your health) का अंदाजा लगाया जा सकता है. कई बार लोगों के नाखून पीले, काले और सफेद पड़ने लगते हैं. कुछ लोगों के नाखून में नीली या काली लाइन बन जाती हैं. कुछ लोगो के नाखून अपने आप ही कमजोर होकर टूटने लगते हैं. नाखून में आने वाले बदलाव कोई सामान्य बात नहीं है, बल्कि कई तरह की बीमारियों के संकेत हैं. इसलिए आपको इन संकेतों को समझने की जरूरत है. नाखूनों का संबंध आपके शरीर में होने वाली की बीमारी या किसी पोषक तत्व की कमी भी हो सकती है.

नाखून का रंग बदलने का मतलब 

नाखून पर सफेद लाइन-  अगर आपके नाखून पर सफेद धारियां दिख रही हैं तो ये शरीर में किडनी या लीवर से जुड़ी किसी बीमारी का संकेत हो सकता है. इसके अलावा नाखून में सफेद लाइन होना हेपेटाइटिस जैसी बीमारी का भी संकेत है.

नाखून पीले पड़ना- अगर नाखून का रंग पीला हो जाए तो ये फंगल इंफेक्शन का संकेत है. इसके अलावा थायरॉइड, डायबिटीज और फेफड़ों की बीमारी की ओर भी संकेत करता है.

नाखून पर सफेद धब्बे- कुछ लोगों के नाखूनों पर सफेद धब्बे हो जाते हैं. इससे आप ये समझ सकते हैं कि आपके शरीर में विटामिन बी, प्रोटीन और जिंक की कमी है.

नाखून में नीले और काले धब्बे- अगर नाखून में नीले और काले रंग के धब्बे होने लगे हैं तो शरीर में ब्लड सर्कुलेशन सही तरीके से नही हो रहा है. ब्लड सर्कुलेशन की गड़बड़ी से नाखून में काले या नीले रंग के धब्बे हो जाते हैं. कुछ लोगों को हार्ट से जुड़ी बीमारी होने पर भी नाखून का रंग बदलने लगता है.

नाखून का रंग लाल होना- अगर आपके शरीर में कहीं सूजन या फिर ल्यूपस बीमारी हो रही है तो आपके नाखूनों का रंग बदल सकता है. ऐसी स्थिति में नाखून का रंग लाल हो सकता है.

नाखून का टूटना- कुछ लोगों के नाखून कटे या टूटे हुए होते हैं. कई बार नाखून के कमजोरी होने के बाद टूटने लगते हैं. इससे आप शरीर में कई बीमारियों का संकेत भी समझ सकते हैं. अगर आपके नाखून में ये परेशानी है तो शरीर में खून की कमी या थायरॉइड जैसी बीमारी हो सकती है.

 

यह भी पढ़ें- नई जनसंख्या नीति पर विश्व हिंदू परिषद ने जताई आपत्ति, विशेषज्ञों ने कहा-सतर्कता से बढ़ाएं कदम

One Comment
scroll to top