Close

100 अरब डॉलर से ज्यादा हुआ अडानी ग्रुप का पूंजीकरण, सभी शेयरों में मिला 100% से ज्यादा रिटर्न- गौतम अडानी

gautam adani

नई दिल्ली: अडानी समूह की फर्मों का बाजार पूंजीकरण इस नए वित्तीय वर्ष के पहले सप्ताह में 100 अरब डॉलर से अधिक हो गया और सभी अडानी शेयरों ने 100% से अधिक रिटर्न उत्पन्न किया. अरबपति गौतम अडानी ने सोमवार को शेयरधारकों को संबोधित करते हुए इसकी जानकारी दी. गौतम अडानी ने कहा, ”सभी अडानी शेयरों ने 100 प्रतिशत से अधिक रिटर्न उत्पन्न किया. और हमारे व्यवसायों ने सुनिश्चित किया कि हम आपको, हमारे इक्विटी शेयरधारकों को करीब 9,500 करोड़ रुपये लौटाएं. यह साल-दर-साल आधार पर लाभ के बाद लाभ में 166% की वृद्धि है.”

पिछले महीने, रिकॉर्ड तेजी के बाद, नेशनल सिक्योरिटीज डिपॉजिटरी लिमिटेड (एनएसडीएल) द्वारा तीन एफपीआई खातों को फ्रीज करने की रिपोर्ट के बाद अडानी समूह की कंपनियों के शेयरों में गिरावट आई थी. जिससे बाजार पूंजीकरण में 2 लाख करोड़ रुपये का नुकसान हुआ. हालांकि, अडानी समूह ने तीन विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) के शेयरों को फ्रीज करने से इनकार किया था और कहा था कि ऐसी खबरें “गलत” और “भ्रामक” हैं.

इस घटना का जिक्र करते हुए अडानी ने कहा कि हाल ही में कुछ मीडिया घरानों ने नियामकों के प्रशासनिक कार्यों से संबंधित लापरवाह और गैर-जिम्मेदाराना रिपोर्टिंग की है. “इससे अडानी शेयरों की बाजार कीमतों में अप्रत्याशित उतार-चढ़ाव हुआ. दुर्भाग्य से, हमारे कुछ छोटे निवेशक इस विकृत कथा से प्रभावित थे, जिसमें कुछ टिप्पणीकारों और पत्रकारों का यह अर्थ था कि कंपनियों के पास अपने शेयरधारकों पर नियामक शक्तियां हैं और कंपनियां प्रकटीकरण को मजबूर कर सकती हैं. “

उन्होंने कहा कि लंबी अवधि में, इस तरह के डायवर्जन का हम पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा. हम हमेशा से एक भरोसेमंद संगठन रहे हैं जिसने ऐसी चुनौतियों का सामना किया है जिनकी हिम्मत या कल्पना बहुत कम लोग करेंगे. अडानी ने कहा, हमारे सामने आने वाली हर चुनौती ही हमें मजबूत और बेहतर तैयार करती है.

अडानी ने कहा, ”अडानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक जोन (एपीएसईजेड), भारत के बंदरगाह-आधारित कार्गो व्यवसाय का हिस्सा बढ़कर 25% हो गया, और कंटेनर सेगमेंट बाजार हिस्सेदारी बढ़कर 41% हो गई.” उन्होंने बताया कि अडानी ग्रीन एनर्जी वैश्विक स्तर पर सबसे बड़ी सौर कंपनी बन गई, जिसने निर्धारित समय से पूरे चार साल पहले 25 गीगावाट (जीडब्ल्यू) के नवीकरणीय लक्ष्य को हासिल कर लिया.

गौतम अडानी ने बताया, ”अडानी इंटरप्राइजेज के माध्यम से, अडानी समूह ने हवाई अड्डों में अपना कदम रखा, और आज भारत में हर चार यात्रियों में से एक अडानी हवाई अड्डे से उड़ान भरता है. किसी भी बड़े देश में किसी भी हवाई अड्डे के व्यवसाय ने कुल यात्री यातायात का 25% हिस्सा हासिल नहीं किया है. कंपनी ने अहमदाबाद, लखनऊ और मैंगलोर में हवाई अड्डों का संचालन भी संभाला, गुवाहाटी, जयपुर और तिरुवनंतपुरम के लिए रियायत समझौतों पर हस्ताक्षर किए, अब मुंबई और नवी मुंबई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों के अधिग्रहण की प्रक्रिया जारी है.”

5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनने के भारत के सपने के बारे में बात करते हुए, अडानी ने कहा, “हाल ही में, कई आवाजें आई हैं जो आश्चर्यचकित करती हैं कि क्या अगले चार वर्षों में भारत का पांच ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनने का लक्ष्य प्राप्त किया जा सकता है? मैं व्यक्तिगत रूप से देखता हूं, यह एक महत्वहीन प्रश्न के रूप में है. इतिहास ने दिखाया है कि, हर महामारी संकट से, कई सीख मिलती है.  मेरा मानना ​​​​है कि भारत और दुनिया समझदार हैं क्योंकि हम इस महामारी से गुजरते हैं. भारत 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था होगी और फिर अगले दो दशकों में 15 ट्रिलियन डॉलर से अधिक की अर्थव्यवस्था बनने के लिए. खपत आकार और मार्केट कैप दोनों के मामले में भारत सबसे बड़े वैश्विक बाजारों में से एक के रूप में उभरेगा. सड़क के किनारे टक्कर होगी, जैसा कि है अतीत में मामला रहा है, और भविष्य में भी ऐसा होने की उम्मीद है.”

अडानी समूह का इरादा स्वच्छ ऊर्जा प्रौद्योगिकियों में निवेश जारी रखना है. जैसे कि समूह के पर्यावरण, स्थिरता, और शासन, या ईएसजी, लक्ष्यों को पूरा करने के लिए हरित हाइड्रोजन और नवीकरणीय ऊर्जा-संचालित डेटा केंद्र, श्री अडानी ने पिछले महीने इंडिया ग्लोबल फोरम में कहा.

 

यह भी पढ़ें- जानिए आधार को पैन से लिंक करने की लास्ट डेट, अगर नहीं किया तो भरना पड़ेगा जुर्माना

One Comment
scroll to top