Close

एलन मस्क के सौदा रद्द करने के बाद 11.3 फीसदी गिरे ट्विटर के शेयर

टेस्ला के सीईओ एलन मस्क द्वारा 44 अरब अमेरिकी डॉलर के अधिग्रहण सौदे को समाप्त करने के बाद ट्विटर इंक के शेयरों में तेजी से गिरावट देखी गई। वहीं, ट्विटर ने एलन मस्क द्वारा करार को रद्द करने के फैसलो को ‘अमान्य और गलत’ बताया।

ट्विटर के प्रत्येक शेयर की कीमत 33.31 अमेरिकी डॉलर

द हिल ने वॉल स्ट्रीट जर्नल द्वारा सोमवार को प्रकाशित फैक्टसेट के आंकड़ों के हवाले से बताया कि वर्तमान में ट्विटर के प्रत्येक शेयर की कीमत 33.31 अमेरिकी डॉलर है, जो मस्क द्वारा दिए गए 54.20 अमेरिकी डॉलर प्रति शेयर के प्रस्ताव से काफी कम है। ट्विटर के शेयरों में 11.3 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है। ट्विटर के शेयर फिलहाल अप्रैल की तुलना में काफी कम हैं, जब मस्क ने कंपनी में अपनी शुरुआती नौ प्रतिशत हिस्सेदारी हासिल कर ली थी।

टेस्ला के शेयरों में भी गिरावट

वहीं, एलन मस्क ने जब ट्विटर खरीदने की घोषणा की थी उस समय से अबतक उनके स्वामित्व वाली ऑटोमोटिव कंपनी टेस्ला के शेयरों में भी 27 प्रतिशत की गिरावट आई है, जो उस अवधि में एसएंडपी 500 में कुल 10 प्रतिशत की गिरावट से बड़ा है। इसके अतिरिक्त, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर 44 अरब अमेरिकी डॉलर के अधिग्रहण सौदे को समाप्त करने के फैसले पर मस्क के खिलाफ कानूनी कार्रवाई पर विचार कर रहा है।

एलन मस्क ने ट्विटर का किया उपहास

इसपर मस्क ने कंपनी को खरीदने हेतु मजबूर करने के लिए कानूनी लड़ाई शुरू करने पर ट्विटर का उपहास किया है। मस्क ने हंसते हुए अपनी चार तस्वीरें ट्वीट की, “उन्होंने कहा कि मैं ट्विटर नहीं खरीद सकता। क्योंकि वे बॉट जानकारी का खुलासा नहीं करेंगे। अब वे मुझे अदालत में ट्विटर खरीदने के लिए मजबूर करना चाहते हैं। अब उन्हें अदालत में बॉट की जानकारी का खुलासा करना होगा।”

ट्विटर अगले सप्ताह मस्क पर मुकदमा दायर करेगा

बता दें कि ट्विटर ने न्यूयॉर्क की एक शीर्ष लॉ फर्म को मस्क के खिलाफ केस दायर करने का जिम्मा सौंपा है।  द हिल के अनुसार, ट्विटर ने न्यूयॉर्क की अग्रणी लॉ फर्म वॉचटेल, लिप्टन, रोसेन एंड काट्ज को मस्क के खिलाफ कोर्ट में दावे के लिए चुना है। ट्विटर अगले सप्ताह डेलावेयर में मस्क पर मुकदमा दायर कर देगा। दूसरी ओर मस्क ने भी अपने बचाव की तैयारी शुरू कर दी है। उन्होंने लॉ फर्म क्विन इमानुएल उर्कहार्ट एंड सुलिवन को चुना है।

कानूनी लड़ाई हम जीतेंगे : ब्रेट टेलर

ट्विटर के चेयरमैन ब्रेट टेलर ने शनिवार को कहा कि कंपनी का निदेशक मंडल तय मूल्य और शर्तों के अनुसार मस्क से करार तोड़ने पर सहमत है, लेकिन विलय के समझौतों की शर्तों के पालन के लिए मस्क के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की योजना बनाई जा रही है। हमें भरोसा है कि इस कानूनी लड़ाई में हम जीतेंगे। मस्क के खिलाफ डेलावेयर की कोर्ट में केस दायर किया जाएगा।

एलन मस्क का आरोप ट्विटर में फर्जी खातों की संख्या पांच फीसदी से ज्यादा

इससे पहले मस्क की टीम ने शनिवार को ट्विटर को एक पत्र भेजकर 44 अरब डॉलर का खरीदी करार खत्म करने का एलान किया था। पत्र में कहा गया है कि खरीदी समझौते की कई शर्तों का ट्विटर ने उल्लंघन किया, इस कारण इस सौदे को स्थगित करने का फैसला लिया गया है। टेस्ला के सीईओ की टीम का मानना है कि ट्विटर में स्पैम और फर्जी खातों की संख्या पांच फीसदी से कहीं अधिक है, इसलिए मस्क इस अधिग्रहण समझौते को समाप्त कर रहे हैं। मस्क की ओर से भेजे गए पत्र में यह भी आरोप लगाया गया है कि उन्होंने बीते दो महीनों में कई बार ट्विटर से अपने अकाउंट्स की सही संख्या बताने का आग्रह किया, लेकिन कोई जानकारी नहीं दी गई।

 

यह भी पढ़ें:- श्रीलंका : देश छोड़ने की फिराक में थे राष्ट्रपति राजपक्षे के छोटे भाई

0 Comments
scroll to top