Close

राष्ट्रपति चुनाव: रेणुका सिंह ने सीएम बघेल से मांगा मुर्मू के लिए समर्थन

रायपुर, राष्ट्रपति चुनाव के लिए 18 जुलाई को वोटिंग होनी है। एनडीए ने इस बार झारखंड की पूर्व राज्यपाल और आदिवासी महिला प्रत्याशी द्रौपदी मुर्मू को अपना प्रत्याशी बनाया है। जबकि पूर्व केंद्रीय मंत्री यशवंत सिन्हा विपक्ष के संयुक्त उम्मीदवार हैं। कांग्रेस ने भी यशवंत सिन्हा को समर्थन दिया है। ऐसे में इस बार के राष्ट्रपति चुनाव पर सबकी नजर टिकी है। इस बीच मोदी सरकार में मंत्री रेणुका सिंह ने छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को पत्र लिखा है।

सीएम बघेल से द्रौपदी मुर्मू को समर्थन करने की मांग 

छत्तीसगढ़ से मोदी सरकार में शामिल केंद्रीय राज्य मंत्री रेणुका सिंह ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को पत्र लिखकर राष्ट्रपति पद के लिए एनडीए की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू के समर्थन में वोट करने की अपील की है। उन्होंने पत्र में लिखा कि छत्तीसगढ़ में 30 फीसदी आबादी जनजातीय समुदाय की है, ऐसे में वह अपने विधायकों से द्रौपदी मुर्मू के समर्थन वोट करवाए।

 

कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष को भी भेजा पत्र

सीएम बघेल की तरह रेणुका सिंह ने द्रोपदी मुर्मू के पक्ष में मतदान के लिए ऐसा ही पत्र कांग्रेस सांसद फूलोदेवी नेताम और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम को भी भेजा है। रेणुका सिंह ने इन नेताओं से भी द्रौपदी मुर्मू को समर्थन करने की अपील की है।

छत्तीसगढ़ में आदिवासी बहुल राज्य

 छत्तीसगढ़ आदिवासी बहुल राज्य है, छत्तीसगढ़ की 90 विधानसभा सीटों में से 29 सीट अनुसूचित जनजाति के लिए तथा 10 सीट अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित हैं, इसके अलावा लगभग 41 विधानसभा सीटें ऐसी हैं जहां अनुसूचित जाति (अजा) आबादी 50 प्रतिशत से अधिक है। राज्य में कांग्रेस की सरकार है, ऐसे में छत्तीसगढ़ से ज्यादा समर्थन यशवंत सिन्हा को मिलने की उम्मीद है।

15 जुलाई को रायपुर आ रही हैं मुर्मू

भाजपा नीत एनडीए की ओर से राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार द्रोपदी मुर्मू 15 जुलाई को रायपुर आ रही हैं। भाजपा ने उनके भव्य स्वागत की तैयारी की है। रायपुर हवाई अड्‌डे पर पार्टी के सभी प्रमुख पदाधिकारी और हजारों कार्यकर्ता उनके स्वागत में मौजूद रहेंगे। वहां से उनको वीआईपी रोड स्थित एक होटल लाया जाएगा। यहां भाजपा विधायक दल के साथ उनकी बैठक है। इसमें जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ और बहुजन समाज पार्टी के विधायकों को भी बुलाने की बात की जा रही है।

 

यह भी पढ़ें:- ​​​​​​​प्रयास और एकलव्य के बच्चों का जेईई संयुक्त प्रवेश परीक्षा-1 में शानदार प्रदर्शन

0 Comments
scroll to top