Close

जिले में जबरदस्त उत्साहः अंबिकापुर-नई दिल्ली ट्रेन सेवा का 14 जुलाई को होगा शुभारंभ

अंबिकापुर। छत्तीसगढ़ में रेलवे ने रेल सुविधा की पहल की है। इसके लिए सरगुजा वासियों की बहुप्रतीक्षित पैसेंजर ट्रेन की आस पूरी होने वाली है। अंबिकापुर-नई दिल्ली ट्रेन की मांग अब पूरी हो गई है। यहां केंद्रीय राज्य मंत्री रेणुका सिंह ट्रेन के शुभारंभ अवसर पर मौजूद रहेंगी। इस कार्यक्रम में दिल्ली से रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव वर्चुअल जुड़ेंगे।

14 जुलाई से अंबिकापुर-दिल्ली ट्रेन सेवा का शुभारंभ किया जाएगा। इसकी जानकारी सरगुजा सांसद व केंद्रीय जनजातीय राज्य मंत्री रेणुका सिंह ने सोशल मीडिया के माध्यम से दी है। मुख्य कार्यक्रम अंबिकापुर रेलवे स्टेशन में होगा। इसके लिए स्टेशन में तैयारियां की जा रही है। अंबिकापुर से दिल्ली तक ट्रेन चलाए जाने की खबर से सरगुजा वासियों में बड़ी खुशी है।

बता दें कि 15 साल पहले ‘सरगुजा रेलवे संघर्ष समिति’ ने सर्वप्रथम अंबिकापुर-दिल्ली ट्रेन चलाए जाने की मांग की थी। इस दौरान केंद्र में बैठी सरकारों ने यहां की जनता को आश्वासन ही दिए थे, लेकिन यह मांग दूर की कौड़ी साबित हुई। इस दौरान कई आंदोलन भी हुए।

सोशल मीडिया पर ‘सरगुजा मांगे रेल विस्तार’ शीर्षक से भी मांग उठ रही थी। सरगुजा सांसद रेणुका सिंह और राज्यसभा सांसद रामविचार नेताम ने भी जनता की इस मांग की ओर सरकार का ध्यान खींचा था। अंतत: सभी की मेहनत रंग लाई और 14 जुलाई से अंबिकापुर-नई दिल्ली ट्रेन सेवा का शुभारंभ होने जा रहा है।

2015 में समिति के सदस्यों ने की थी तात्कालीन रेलमंत्री से मुलाकात
2008 के आसपास दिल्ली के लिए सीधी ट्रेन चलाए जाने की मांग रेलवे संघर्ष समिति ने देवेश्वर सिंह के नेतृत्व में शुरू की थी। 2015 में तात्कालीन रेल मंत्री सुरेश प्रभु से छत्तीसगढ़ के आधा दर्जन सांसदों के हस्ताक्षरित पत्र के साथ समिति के सदस्यों ने मुलाकात भी की थी। इसके बाद से ही ये मांग लगातार उठती रही।

अंबिकापुर-दिल्ली ट्रेन सेवा का की शुरुआत के लिए रेलवे स्टेशन पर आयोजित मुख्य कार्यक्रम के लिए तैयारियां शुरु कर दी गई हैं। टेंट-पंडाल लगाए जा रहे हैं। क्षेत्र में रेल सेवा का शुभारंभ होने की खबर जैसे ही सरगुजावासियों को मिली उनमें खुशी की लहर दौड़ पड़ी। लोग एक-दूसरे को बधाई देते नजर आए।

scroll to top