Close

राष्ट्रपति चुनावः तैयारी जोरों पर, छत्तीसगढ़ में कड़ी सुरक्षा वीडियोग्राफी के साथ आज पहुंचेगी मतदान सामग्री

रायपुर। देश में हाई सिक्योर्ड व सेंसेटिव चुनाव राष्ट्रपति चुनाव की तैयारी जोरों पर। छत्तीसगढ़ में कड़ी सुरक्षा के साथ आज मतदान सामग्री पहुंचेगी। यहां विधायकों का मत मूल्य 129 है। वर्तमान निर्वाचक मण्डल में 233 राज्यसभा सदस्य, 543 लोकसभा सदस्य एवं 4033 राज्य विधानसभाओं के सदस्यों सहित कुल 4809 सदस्य हैं।

बता दें कि देश के 16वें राष्ट्रपति के लिए 18 जुलाई को चुनाव होना है। इसके लिए बुधवार की शाम 8 बजे मतपेटी रायपुर पहुंचेगी। जानकारी अनुसार दिल्ली-रायपुर फ्लाइट में बिजनेस क्लास में मतपेटी के लिए फर्स्ट-रो में सीट बुक की गई है।

पैसेंजर की तरह ही सीट पर रखकर बैलेट बॉक्स यहां पहुंचेगा। भारी सुरक्षा व्यवस्था के बीच स्वामी विवेकानंद एयरपोर्ट से इसकी वीडियोग्राफी करते हुए विधानसभा परिसर में स्ट्रांग रूम तक पहुंचाया जाएगा।

बताया गया कि सहायक रिटर्निंग अधिकारी दिनेश त्रिवेदी और डिप्टी सीईओ विनय कुमार अग्रवाल मतपेटी लेकर आ रहे हैं। वे मतपत्र, वोटर लिस्ट, बैंगनी स्याही वाली मार्किंग पेन आदि भी साथ ला रहे हैं। इसी पेन से सांसद व विधायक मतपत्र पर मनपसंद उम्मीदवार के नाम के सामने मार्किंग करेंगे।

मतपेटी के लिए विमान में डेजिग्नेटेड एयर टिकट आरक्षित करने की वजह यह है कि चुनाव आयोग ने मतपेटी की सुरक्षा को देखते हुए उसे चेक-इन-बैगेज में नहीं रखने से मना किया है, क्योंकि इस चुनाव को हाई सिक्योर्ड व सेंसेटिव माना जाता है।

माना विमानतल पहुंचने पर मतदान सामग्री को राज्य पुलिस अपनी सुरक्षा में ले लेगी। फिर एस्कॉर्ट कर विधानसभा भवन में स्ट्रांग-रूम तक सुरक्षित पहुंचाएगी। स्ट्रांग रूम की सील मतदान के दिन 18 जुलाई को खोली जाएगी। मतदान प्रारंभ होने के पहले तक यह स्ट्रांग-रूम में सुरक्षित रहेगी।

मतों की गिनती 21 जुलाई को दिल्ली में की जाएगी। चुनाव आयोग के आदेश के अनुसार 12 और 13 जुलाई को मतदान सामग्री के वितरण की वीडियोग्राफी भी कराई जा रही है। राष्ट्रपति चुनाव के इतिहास में मतदान सामग्री के लिए विमान से स्ट्रांग रूम तक वीडियोग्राफी पहली बार कराई जा रही है।

छत्तीसगढ़ के विधायकों का मत मूल्य 129 है। वर्तमान निर्वाचक मण्डल में 233 राज्यसभा सदस्य, 543 लोकसभा सदस्य एवं 4033 राज्य विधानसभाओं के सदस्यों सहित कुल 4809 सदस्य हैं।

scroll to top