Close

25 जुलाई से सावन का महीना शुरू हो रहा है, 26 जुलाई को है सावन का पहला सोमवार

भगवान शिव की पूजा करने के लिए सावन का महीना सबसे उत्तम और शुभ माना गया है. शिव भक्त सावन के महीने का वर्ष भर इंतजार करते हैं. सावन का महीना भगवान शिव को समर्पित है.

आषाढ़ मास कब समाप्त हो रहा है?

पंचांग के अनुसार अभी आषाढ़ मास चल रहा है. हिंदू कैलेंडर के अनुसार आषाढ़ मास को चौथा महीना माना गया है. आषाढ़ मास का समापन 24 जुलाई 2021 को पूर्णिमा की तिथि पर हो रहा है. श्रावण मास यानि सावन का महीना  इसके अगले दिन यानि 25 जुलाई 2021 से आरंभ होगा.

सावन का पहला सोमवार (Sawan Somvar Dates)

हिंदू पंचांग के अनुसार सावन के महीने को 5वां महीना बताया गया है. श्रावण मास को धार्मिक दृष्टि से बेहद महत्वपूर्ण माना गया है. इस मास में भगवान शिव की विशेष उपासना की जाती है. सावन में पड़ने वाले सोमवार का विशेष महत्व बताया गया है. सावन के महीने में सोमवार कब- कब है, आइए जानते हैं-

सावन सोमवार 2021 (Sawan Somvar 2021)

सावन का पहला सोमवार – 26 जुलाई 2021
सावन का दूसरा सोमवार – 2 अगस्त 2021
सावन का तीसरा सोमवार – 9 अगस्त 2021
सावन का चौथा सोमवार -16 अगस्त 2021

सावन सोमवार पूजा विधि

सावन में सोमवार को भगवान शिव की विशेष पूजा की जाती है. सावन का संपूर्ण महीना ही भगवान शिव को समर्पित है. मान्यता है कि सावन सोमवार में विधि पूर्वक भगवान शिव की पूजा करने से शिव जी प्रसन्न होते हैं और अपना आशीर्वाद प्रदान करते हैं. सावन मास में कांवड़ की पवित्र यात्रा आरंभ होती है. सावन के महीने में ज्योतिर्लिंग के दर्शन करना बहुत ही शुभ माना गया है.

सावन सोमवार व्रत (Sawan Somvar Vrat)

सावन में सोमवार के व्रत का विशेष महत्व बताया गया है. इस दिन भगवान शिव का अभिषेक करने से सभी प्रकार की मनोकामनाएं पूर्ण होती है. इस दिन शिव आरती और शिव चालीसा का पाठ करना चाहिए. पूजा के दौरान भगवान शिव की प्रिय चीजों का भोग लगाना चाहिए.

 

यह भी पढ़ें- महंगाई पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने मोदी सरकार पर साधा निशाना

scroll to top