Close

कम सैलरी में भी कैसे करें बचत, जानिए पैसे बचाने के ये गोल्डन रूल

आज के तेजी से बदलते समय में हर कोई महंगाई की मार झेल रहा है. जहां एक ओर खर्चे बढ़ते जा रहे हैं वहीं सेविंग्स बिल्कुल भी नहीं हो पा रही है. जिसके लिए हर कोई अपनी आय का साधन बढ़ाने की फिराक में लगा हुआ है. कोई डबल शिफ्ट में काम करने को मजबूर है तो कुछ ऐसे भी लोग हैं जो एक समय में कई प्रोजेक्ट पर काम कर रहे हैं. वहीं इन सब के बाद भी पैसे की कमी देखने को मिल रही है.

अगर आप भी पैसे बचाना चाहते हैं और हर महीने के अंत में एक अच्छी सेविंग्स चाहते हैं तो आपको अपने खर्तों को कम करने की जरूरत है. खर्चे कम करने का आशय इस बात से कभी नहीं होता कि आप अपनी खाने-पीने और जरूरी सामानों को इस्तमाल करना बंद कर दें या फिर उसमें कटौती करें. कई बार हम जानकारी के अभाव में अपने उन बेमतलब के खर्चों को नहीं पहचान पाते और खर्चें ज्यादा होने से बचत नहीं कर पाते हैं.

आज हम आपको कुछ गोल्डन रूल बताने जा रहे हैं. जिन्हें फॉलो करके आप आसानी से अपनी सेविंग्स को कई गुना बढ़ा सकते हैं. जिससे की महीने के अंत में आपके बैंकअकाउंट में एक अच्छी अमाउंट जमा होगी. जिसका इंवेस्टमेंट कर आप इसे कई गुना और बढ़ा सकते हैं.

फालतू खर्चे से बचें

ज्यादातर हम अपने फालतू के खर्चों को नहीं पहचानने की वजह से काफी कम सेविंग्स कर पाते हैं. सबसे पहले हमें यह जानने की जरूरत है कि हमारे फालतू के क्या खर्चे हैं. अक्सर हमने देखा है कि सैलरी आने के बाद ज्यादातर लोग अपने दोस्तों के साथ महंगे होटल या बार में पार्टी करना पसंद करते हैं, जिससे उनकी जेब पर काफी बोझ पड़ जाता है. ऐसे में आपको यह पहचानने की जरूरत है कि ऐसी फालतू की पार्टी से बचकर आप काफी ज्यादा अमाउंट को सेव कर सकते हैं.

इसके लिए आपको खुद से एक फैसला करना होगा और अपने दोस्तों से खुलकर बात करते हुए उन्हें महंगी पार्टी से मना करना होगा. अगर आप पार्टी करना चाहते हैं तो आप इसे अपने घर पर कर सकते हैं. जिससे आपके कई खर्चे बच सकते हैं. वहीं महीनेभर में इस तरह की पार्टी में ना जाकर आप एक बड़ी अमाउंट बचा सकते हैं. जिसे आप किसी भी तरह से इंवेस्ट करके उससे अधिक कमा भी सकते हैं.

फालतू की शॉपिंग से बचें

अकसर हम यह देखते हैं कि हर कोई महीने में तीन से चार बार शॉपिंग करने मॉल जाते हैं और वहां से खुद को अच्छे लगने वाले महंगे कपड़े या पसंद के सामान खरीद कर लाते हैं. ऐसा कई बार देखा गया है कि हम ज्यादातर उन चीजों को खरीदते हैं जिनकी हमें उतनी ज्यादा जरुरत नहीं होती. जिससे की खर्चे बढ़ जाते हैं और सेविंग्स एक बार फिर से गिरती जाती है.

ऐसे समय में हमें यह पहचानने की जरुरत है कि हमारी आवश्यकता की चीजें क्या है. इसके लिए आप एक लिस्ट बना सकते हैं कि आपको पूरे महीने किन जरूरी चीजों की जरुरत होगी और बीते महीने ऐसे कौन से सामान थे जिन्हें आप लेकर आए लेकिन इस्तमाल नहीं होने के कारण वह खराब पड़े हैं. ऐसे करने से आप नए महीने में काफी कम फालतू सामान की शॉपिंग करेंगे और एक अच्छी अमाउंट सेव कर पाएंगे.

हर महीने के लिए बनाएं बजट

सेविंग्स का करने सबसे बेहतरीन गोल्डन रूल यह है कि आप अपने लिए हर महीने के लिए एक बजट बना कर सकते हैं. ऐसा कई बार देखा गया है कि आप सेविंग्स के लिए फालतू की शॉपिंग और खर्चे भले ही कम कर देते हैं. वहीं एक अच्छी अमाउंट सेव होते ही महिने के बजट निर्धारित नहीं होने की वजह से आप कुछ ऐसे खर्च कर बैठते हैं, जिनसे आपकी सेविंग्स काफी तेजी से खत्म हो जाती है.

ऐसी स्थिति से खुद को बचाने के लिए आपको अपने लिए एक बजट बनाना होगा, जिसके जरिए आप अच्छी सेविंग्स कर पाएंगे, अक्सर देखा गया है कि गर्मियों के सीजन में लोग अपनी सेविंग्स को हिल स्टेशन जाने और अपने टूर पर खर्च करना पसंद करते हैं. ऐसे में वह अपनी ट्रिप को यादगार बनाने के लिए कुछ ऐसे सामान की शॉपिंग कर लेते हैं, जिसका भविष्य में ज्यादा इस्तमाल नहीं होने के कारण उन्हें अपनी सेविंग्स को लेकर काफी पछतावा होता. इसलिए ऐसी कंडिशन से खुद को बचाने के लिए अपने लिए एक बजट निर्धारित जरूर करें और जिससे आप अच्छी अमाउंट में सेविंग्स कर सकते हैं.

निवेश करें

पैसे बचाने के लिए यह जरूरी है कि आप अपनी बचत का कुछ हिस्सा निवेश कर सकते हैं. इसके लिए आप बैंक में फिक्स डिपॉजिट, स्टॉक मार्केट या फिर म्यूचल फंड में निवेश करके एक अच्छी खासी अमाउंट पा सकते हैं. अक्सर देखा गया है कि महीने का अंत आते आते आप काफी ज्यादा अमाउंट हाथ से खो बैठते हैं. इस लिए अगर आप इंवेस्ट करना चाह रहे हैं तो इसके लिए आपको महीने के अंत तक इंतजार करने की जरूरत नहीं होती है, आप महीने की शुरुआत या फिर सैलरी आने के साथ ही एक निश्चित अमाउंट को इनवेस्ट कर सकते हैं.

 

यह भी पढ़ें- टर्म इंश्योरेंस: 500 से 1000 रुपये महीने में पाएं 1 करोड़ का जीवन बीमा, जानिए पूरा प्रोसेस

scroll to top