Close

पेट के साथ अब जेब भी भरेगा जोमैटो, आज लॉन्च होगा कंपनी का IPO

फूड डिलिवरी कंपनी जोमैटो (Zomato) का IPO आज खुलेगा. इस दौरान जोमैटो का लक्ष्य इस IPO इश्यू के जरिये 9 हजार 375 करोड़ रुपये की भारी भरकम राशि जुटाना होगा. कंपनी के IPO में 9 हजार करोड़ रुपए की प्राइमरी सेल लिस्टेड होगी जबकि 375 करोड़ रुपये के शेयर ऑफर फॉर सेल उपलब्ध होंगे. शेयर ऑफर फॉर सेल के तहत कंपनी में दूसरे हिस्सेदार अपना शेयर बेच सकेंगे. कंपनी अपने IPO सब्सक्रिप्शन को 16 जुलाई को बंद कर देगी.

वित्त वर्ष 2021 में कंपनी को भारी घाटा हुआ है जिसके बाद कर्ज भुगतान और अन्य जरूरतों के लिए उसने पब्लिक इश्यू लाने का फैसला लिया. इसके लिए जोमैटो ने मार्केट रेगुलेटर सेबी में एप्लाई किया था. सेबी से मिली मंजूरी के बाद कंपनी ने अपने IPO को लॉन्च करने के लिए 14 जुलाई यानी आज का दिन चुना और इसके दो दिन बाद यानी 16 जुलाई को इसका सब्सक्रिप्शन बंद कर दिया जाएगा.

72 से 76 रुपए होगा जोमैटो के प्रति शेयर का प्राइस 

एक्सचेंज फाइलिंग के अनुसार जोमैटो के IPO में निवेश के लिए प्रति शेयर की प्राइस 72 से 76 रुपये तय की गई है. इस इश्यू ऑफर के तहत फ्रेश इक्विटी शेयर और नौकरीडॉटकॉम की पैरेंट कंपनी इंफो ऐज द्वारा ऑफर फॉर सेल (ओएफएस) शामिल है. कंपनी के निवेशकों में इंफो ऐज, ऐंट फाइनेंशियल्स और उबेर भी शामिल हैं. हालांकि, कंपनी का कोई प्रमोटर नहीं है.

इसमें 195 शेयरों का एक लॉट उपलब्ध होगा. कंपनी के अनुसार रिटेल निवेशक ज्यादा से ज्यादा 13 लॉट के लिए ही अप्लाई कर सकता है. बता दें कि सेबी के नियमों के अनुसार, एक निवेशक 2 लाख रुपये से ज्यादा का निवेश नहीं कर सकता है.

वित्त वर्ष 2021 में कंपनी को हुआ है भारी घाटा 

बता दें कि, वित्त वर्ष 2021 की पहली तीन तिमाहियों में जोमैटो का राजस्व 1,367 करोड़ रुपये था. फूड-टेक कंपनी का खर्च लगभग 1,724 करोड़ रुपये था, जिसके परिणामस्वरूप 684 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ.

 

यह भी पढ़ें- आयकर विभाग: नए पोर्टल पर रोज फाइल हो पा रहे है सिर्फ 40 हजार रिटर्न, ऐसा रहा तो 6 करोड़ रिटर्न भरने में लगेंगे चार साल

scroll to top