Close

बारिश का कहर: बीजापुर-सुकमा में गांवों से संपर्क टूटा

दक्षिण बस्तर में लगातार हो रही बारिश से बीजापुर, कांकेर और सुकमा में गांवों से संपर्क टूट गया है। CRPF कैंप तक डूबने के कगार पर है। धमतरी में बारिश का पानी सड़क से लेकर थाने तक में भर गया है। इस दौरान एक वृद्ध भी बरसाती नाले में बह गया। दूसरी ओर आंध्र प्रदेश और तेलंगाना की बारिश से गोदावरी उफान पर है। बैक वॉटर से अब शबरी नदी का जल स्तर बढ़ रहा है।

गांवों का संपर्क जिला मुख्यालय से कटा

बीजापुर में 10 दिनों लगातार हो रही बारिश के कारण नदी-नाले उफान पर आ गए हैं। इसके चलते मिंगाचल स्थित CRPF 229 बटालियन कैंप डूबने के कगार पर है। मिंगाचल नदी का पानी लगातार बढ़ रहा है। वहीं कई गांवों का संपर्क जिला मुख्यालय से कट गया है। शहर से निकलने वाली हर सड़कें पानी में डूबी हुई हैं। इंद्रावती नदी का जल स्तर बढ़ने से आस-पास के गांव डूबने की स्थिति में पहुंच गए हैं। नदी पार लोगों को राशन की समस्या से जूझना पड़ रहा है।

बारिश ने बिगाड़े हालात

धमतरी जिले में पिछले दो दिनों से हो ही बारिश सुबह करीब 10 बजे बंद हो गई। हालांकि रुक-रुक कर पानी गिरता था। दोपहर बाद धूप निकली तो राहत मिली, लेकिन बारिश ने हालात बिगाड़ दिए हैं। रत्नाबांधा पीजी कॉलेज मोड़ के पास सड़क पर करीब 2 फीट पानी भर गया है। वहीं अर्जुनी थाने में बारिश का पानी भर गया है। बंदी कक्ष, माल खाना और टीआई का चैंबर लबालब है। पुलिसकर्मी जरूरी दस्तावेज निकालने के साथ ही बाल्टी से पानी निकाल रहे हैं।

नदी-नालों को पार नहीं करने की प्रशासन ने अपील की

इस बीच जिले के कुकरेल-बांसपारा में एक व्यक्ति के नाले में बह जाने की खबर है। देर रात बनबगौद में उफनते नाले को परिवार पार कर रहा था। तभी परिवार का मुखिया जयपाल तेज बहाव में बह गया। उसकी तलाश में प्रशासन की टीम जुटी हुई है। नगर सैनिक गोताखोरों की टीम लगा दी गई है। उफनते नदी-नालों को पार नहीं करने की प्रशासन ने अपील की है, इसके बावजूद लोग अपने जान को खतरे में डालकर नदी नाले पार कर रहे हैं।

6 गांवों का संपर्क टूट गया

कांकेर में रुक-रुक कर तेज बारिश जारी है। कई इलाकों मे नदी-नाले उफान पर आ गए हैं। रावघाट क्षेत्र के 6 गांवों का संपर्क टूट गया है। वहीं दुर्गूकोंदल क्षेत्र के गोंडपाल इलाके के 5 गांव टापू में तब्दील हो चुके हैं। इसके बाद भी लोग नदी-नाले पार कर जान जोखिम में डाल रहे हैं। अंतागढ़ पुलिस और BSF ने मेंढकी नदी में फंसे एक युवक की जान बचाई। जल स्तर कम होने के कारण बीच नदी में बैठकर युवक मछली पकड़ रहा था। तभी जल स्तर बढ़ गया। जवानों ने रस्सी के सहारे उसे किसी तरह निकाला। फिलहाल अस्पताल में भर्ती है।

2 Comments
scroll to top