Close

दूध से बनी चीजें खाने के हैं शौकीन तो हो जाएं सावधान, ये बीमारियां आपके लिए बन जाएगी सिरदर्द

दूध पीना हमारी सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है लेकिन कभी-कभी यही दूध आपके लीवर और किडनी के लिए खतरा बन सकता है. इसकी मुख्य वजह है दूध में होने वाली मिलावट. डॉक्टर्स के अनुसार, अगर लगातार दो सालों तक मिलावटी दूध या उसके प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल किया जाए तो यह ना सिर्फ हमारे इंटेस्टाइन, लीवर और किडनी को डैमेज करता है बल्कि इससे हमें कई और बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है.

अगर आप जरुरत से ज्यादा दूध पीते हैं तो इससे आपके शरीर में कई परेशानियां घर कर सकती हैं जिससे आपको आगे चलकर दिक्कतें होंगी. कई बार पेट फूलने की समस्या भी हो सकती है, साथ ही गैस से भी आप परेशान हो सकते हैं. ऐसे में दूध का सेवन उतना ही करें, जिससे आपको किसी तरह की कोई परेशानी ना हो. एक अध्ययन के मुताबिक, बुजुर्ग लोगों में दूध और डेयरी उत्पादों के प्रतिदिन सेवन से कमजोरी और सरकोपेनिया का खतरा कम हो सकता है. इस अध्ययन में लोगों के स्वास्थ्य और पुरानी व गंभीर बीमारियों (हृदय संबंधी बीमारी, कैंसर इत्यादि) की रोकथाम में डेयरी उत्पादों के योगदान पर विश्वभर की वैज्ञानिक शोध सामग्री की समीक्षा की गई है.

हो सकती है बेचैनी, थकान और सुस्ती की समस्या

अधिक मात्रा में डेयरी प्रोडक्ट्स यूज करने से कई बार आपको मिचली, बेचैनी, थकान और सुस्ती की समस्या हो सकती है. इन प्रोडक्ट्स में ए1 कैसिइन मौजूद होता है, जो आंतों में सूजन पैदा करता और बैक्टीरिया को बढ़ावा देता है. दूध से एलर्जी का प्राथमिक उपचार दूध और दूध के उत्पादों का सेवन न करना है. ज्यादातर बच्चों में दूध से एलर्जी समय के साथ खुद खत्म हो जाती है. जिन बच्चों के साथ ऐसा नहीं होता उन्हें दूध से बने उत्पादों से बचने की आवश्यकता हो सकती है.

 

यह भी पढ़ें- मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट, इस दिन से हो सकती है झमाझम वर्षा

One Comment
scroll to top