Close

नेटफ्लिक्स की माइक्रोसॉफ्ट के साथ ऐडवर्टाइजिंग पार्टनरशिप, सस्ते होंगे प्लान

नेटफ्लिक्स हमेशा से ही अपने प्लेटफॉर्म पर ऐड के खिलाफ रहा है। हालांकि, अब कंपनी जो ऐड सपोर्टेड सब्सक्रिप्शन ला रही है वो पहले से मौजूद प्लान्स के अलावा होंगे। माइक्रोसॉफ्ट ऐडवर्टाइजर्स के लिए प्लेटफॉर्म को डिजाइन और मैनेज करेगा। नेटफ्लिक्स ने अप्रैल में कहा था कि उसने ऐड सपोर्टेड सब्सक्रिप्शन लॉन्च की योजना बनाई है, जिसकी कीमत कंज्यूमर्स के लिए कम होगी।

नेटफ्लिक्स के नए प्लान कब आएंगे?

नेटफ्लिक्स के ऐड सपोर्टेड प्लान्स 2022 के आखिर तक आ सकते हैं। बीते दिनों द न्यूयॉर्क टाइम्स की एक रिपोर्ट में इसकी जानकारी दी गई थी। रिपोर्ट में कहा गया था कि कंपनी इस साल के अंत तक ऐड सपोर्टेड प्लान्स लॉन्च करने की योजना बना रही है। हालांकि, अभी यह स्पष्ट नहीं है कि क्या उन्हें विश्व स्तर पर रिलीज किया जाएगा या नेटफ्लिक्स उन्हें केवल चुनिंदा देशों में पेश करेगा।

अभी किन-किन OTT के एड सपोर्टेड प्लान है?

अभी भारत में डिज्नी हॉटस्टार, वूट, सोनी लिव, जी 5, डिस्कवरी प्लस, MX प्लेयर, जैसे OTT प्लेटफॉर्म्स है जो ऐड रन करते हैं। इन सभी प्लेटफॉर्म्स के ऐड-सपोर्टेड प्लान काफी सस्ते हैं। जैसे डिज्नी हॉटस्टर का सालाना प्लान केवल 899 रुपए का है। इसमें ऐड फ्री मूवीज और शो देख सकते हैं, लेकिन स्पोर्ट्स पर ऐड रन होते हैं। डिज्नी अपने प्लेटफॉर्म पर कुछ शो फ्री में भी ऑफर करता है जिस पर ऐड चलते हैं।

नेटफ्लिक्स प्लान कितने सस्ते होंगे?

जब से नेटफ्लिक्स ने भारत में एंट्री ली है तब से ही उसे कॉम्पिटिटिव प्राइसिंग का सामना करना पड़ रहा है। डिज्नी+हॉटस्टार, अमेजन प्राइम वीडियो, सोनी LiV, और ZEE5 जैसे OTT प्लेटफॉर्म से नेटफ्लिक्स को कड़ी टक्कर मिल रही है। उदाहरण के लिए, डिज्नी हॉटस्टार का प्रीमियम एनुअल सब्सक्रिप्शन 1,499 रुपए का है, जबकि नेटफ्लिक्स के HD स्ट्रीमिंग प्लान के लिए हर महीने 499 रुपए चुकाने होते हैं। 4k+HDR की कीमत 649 रुपए हैं। ऐसे में उम्मीद यही है कि नेटफ्लिक्स के ऐड सपोर्टेड प्लान की कीमत अन्य प्लेटफॉर्म्स के प्लान को टक्कर देगी।

नेटफ्लिक्स की चुनौती

ऐड सब्सक्रिप्शन प्लान में उतरने पर नेटफ्लिक्स के लिए सबसे बड़ी चुनौती डेटा प्राइवेसी की रहेगी। यूजर्स के इंटरेस्ट के अनुसार ऐड सर्व करने से यूजर्स का डेटा हारवेस्ट किया जा सकता है। वहीं नेटफ्लिक्स पहले से ही पासवर्ड शेयरिंग की चुनौती की सामना कर रहा है। नेटफ्लिक्स के कुछ प्लान्स में एक साथ कई स्क्रीन पर स्ट्रीमिंग की सुविधा मिलती हैं।

इस कारण लोग अपने परिवार के अलावा अन्य लोगों के साथ भी पासवर्ड शेयर करते हैं। इससे नेटफ्लिक्स को नुकसान हो रहा है। चिली, कोस्टा रिका और पेरू में इस समस्या से निपटने के लिए पायलट प्रोजेक्ट लॉन्च किया है। 2020 की मैगिड की एक रिसर्च के अनुसार, सभी नेटफ्लिक्स यूजर्स में से लगभग 33% अपने पासवर्ड घर के बाहर कम से कम एक और यूजर के साथ शेयर करते हैं।

scroll to top