Close

एक से ज्यादा क्रेडिट कार्ड रखना होता है फायदेमंद , जानें इसके 5 फायदे

आमतौर पर लोग एक से ज्यादा क्रेडिट कार्ड रखना सही नहीं मानते हैं. बहुत से लोग यह मानते हैं कि ज्यादा क्रेडिट कार्ड रखने से लोन का बोझ बढ़ने के चांस ज्यादा होते हैं. हालांकि वित्तीय विशेषज्ञों के मुताबिक एक से ज्यादा क्रेडिट कार्ड होने पर उनका इस्तेमाल सही से करने पर कई फायदे भी हो सकते हैं.

क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल करते समय इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि इसका उपयोग इंटरेस्ट फ्री पीरियड के दौरान ही किया जाए. ज्यादातर क्रेडिट कार्ड पर यह अवधि 18 से 55 दिन की होती है. हालांकि एटीएम से कैश निकालने पर पहले दिन से ब्याज चुकाना होता है. इसके अलावा कार्ड से खरीदारी,  ईंधन भराने आदि से रिवॉर्ड प्वाइंट जमा करके उनको रीडिम करके भी फायदा उठाया जा सकता है.

ये फायदे उठा सकते हैं 

  • ज्यादातर बैंक क्रेडिट कार्ड पर इंस्टेंट लोन की सुविधा देते हैं. आपको यदि अचानक ज्यादा पैसों की जरूरत पड़ती है तो आप इससे पैसों का इंतजाम कर सकते हैं.
  • विभिन्न ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर अलग-अलग क्रेडिट कार्ड से शॉपिंग पर छूट और कैशबैक ऑफर मिलते रहते हैं. ऐसे में आपके पास एक से ज्यादा क्रेडिट कार्ड है तो इसका अच्छे से फायदा उठाया जा सकता है.
  • आपको कई बार पैसों की दिक्कत के चलते क्रेडिट कार्ड का बिल चुकाने मुश्किल होती है तो भी एक से ज्यादा कार्ड होना फायदेमंद रहता है. ऐसे में आप बैलेंस ट्रांसफर की सुविधा का इस्तेमाल बिल चुका सकते हैं. इसमें एक क्रेडिट कार्ड का बिल दूसरे क्रेडिट कार्ड से चुकाया जाता है. इसके लिए कुछ इंटरेस्ट देना पड़ता है.
  • आप यदि क्रेडिट कार्ड से लोन लेना चाहते हैं तो एक से ज्यादा कार्ड होना फायदे का सौदा होता है. इससे आप लोन लेने से पहले ईएमआई की तुलना करके कम ब्याज पर लोन ले सकते हैं.
  • आप यदि एक ही क्रेडिट कार्ड पर ज्यादा क्रेडिट लिमिट पर चाहते हैं तो कई बार इसका मिलना मुश्किल होता है. ऐसे में आप दो-तीन कार्ड लेकर आसानी से यह लिमिट ले सकते हैं.

 

 

यह भी पढ़ें- एचआरए के बिना किराए पर टैक्स कटौती प्राप्त कर सकते हैं कर्मचारी, जानिए- क्या हैं शर्तें?

One Comment
scroll to top