Close

WHO ने कहा- शुरुआती दौर में आ चुकी है कोरोना की तीसरी लहर, संक्रमण के मामले बढ़ने की दी चेतावनी

देश में कोरोना की तीसरी लहर आने की आशंका प्रकट की जा रही है और इससे निपटने की तैयारियां हो रही हैं. इस बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कहा है कि तीसरी लहर शुरुआती चरण में आ चुकी है. बुधवार को विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रमुख टेड्रोस अदहानोम गेब्रेयेसस ने विश्वभर में संक्रमण के मामले और मौतों की संख्या एक बार फिर से बढ़ने को लेकर चेतावनी देते हुए कहा कि तीसरी लहर अपने शुरुआती चरण में है.

कोविड-19 संकट से निपटने के लिए बनाई गई इमरजेंसी कमेटी की बैठक को संबोधित करते उन्होंने कहा कि ‘दुर्भाग्य से हम अब तीसरी लहर के शुरुआती चरण में हैं’  विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रमुख गेब्रेयेसस के हवाले से संयुक्त राष्ट्र की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि “डेल्टा संस्करण अब 111 से अधिक देशों में पहुंच चुका है और यह जल्द ही दुनिया भर में फैलने वाला प्रमुख कोविड -19 स्ट्रेन होगा.” उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस वायरस निरंतर अपने रूप बदल रहा है और इसके परिणामस्वरूप अधिक संक्रामक रूप सामने आ रहे हैं.

उत्तरी अमेरिका और यूरोप में फिर बढ़ने लगे संक्रमण के मामले

गेब्रेयेसस ने कहा कि उत्तरी अमेरिका और यूरोप में टीकाकरण की गति तेज होने के चलते संक्रमण के मामलों और मौतों में कमी आई थी लेकिन अब फिर से बढ़ने लगी हैं और ट्रेंड बदल रहा है. गेब्रेयेसस के मुताबिक दुनियाभर में संक्रमण के मामले एक बार फिर बढ़ रहे हैं. उन्होंने कहा कि गत सप्ताह लगातार ऐसा चौथा सप्ताह था जिसमें मामलो में कमी दिखी थी. अब मामलों में वृद्दि हो रही है. इसके साथ ही 10 सप्ताह  तक गिरावट के बाद मौतें भी फिर से बढ़ने लगी हैं. उन्होनें कोविड नियमों का पालन करने और टीकाकरण की गति तेज करने पर जोर दिया.

 

 

यह भी पढ़ें- पंजाब कांग्रेस प्रभारी हरीश रावत बोले- कैप्टन अमरिंदर की अगुवाई में लड़ेंगे चुनाव, नवजोत सिद्धू को लेकर दिया ये बयान

One Comment
scroll to top