Close

ट्रेनों में इस हैंडसेट से टीटीई तत्काल बताएंगे खाली बर्थ की स्थिति, यात्रियों को मिलेगी बड़ी राहत

रायपुर। रेलवे ने नई सुविधा की पहल की है। टीटीई को दिए गए डिवाइस से यात्रियों को बड़ा लाभ होगा। दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे रायपुर रेल मंडल में यह डिवाइस जारी किया गया है। इससे टीटीई ट्रेनों में हैंड हेल्ड टर्मिनल डिवाईस, एचएचटी से टिकटों की जांच करते दिखाई देंगे। कहा जाए द.पू.म.रे. में रायपुर रेल मंडल टिकट जांच के लिए हैंड हेल्ड टर्मिनल उपयोग करने वाला पहला मंडल हो गया है।

रेलवे से मिली जानकारी अनुसार इसके लिए रायपुर मंडल को 96 एचएचटी मशीन मिली है। रायपुर मंडल में दुर्ग बेसड टिकट चेकिंग स्टाफ को 96 हैंड हेल्ड टर्मिनल डिवाइस, HHT 4G सिम के साथ दी गई है, जिससे टीटीई ट्रेनों में खाली बर्थ की सूचना देंगे। उसके बाद तत्काल आरएसी वेटिंग सूची के यात्रियों का टिकट कंफर्म हो जाएगा। इससे यात्रियों को आरक्षित सीटों का लाभ मिलेगा।

शक्रुवार को 4 हैंड हेल्ड टर्मिनल डिवाइस रायपुर रेल मंडल के TTE को वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक डॉ. विपिन वैष्णव ने सौंपी। रेल मंडल में प्रथम चरण में एंड टू एंड ट्रेनो में यह सुविधा दी जा रही है। रायपुर रेल मंडल से चलने वाली दुर्ग-अंबिकापुर एक्सप्रेस में 16 जुलाई 2022 से टिकट चेकिंग का काम हैंड हेल्ड टर्मिनल्स द्वारा ही किया जाएगा।

जानकारी दी गई कि साथ ही आगामी दिनों में संपर्क क्रांति गाड़ी में भी हैंडल टर्मिनल से चेकिंग की जाएगी। इसके लिए पहले चरण में सेंटर फॉर रेलवे इंफॉर्मेशन सिस्टम, क्रिस दिल्ली से रायपुर मंडल के टिकट जांच कर्मियों को प्रशिक्षित किया जा चुका है। बाकी कर्मियों के प्रशिक्षित हो जाने के बाद जल्द ही हैंड हेल्ड टर्मिनल मशीनों का उपयोग यात्रा के दौरान बर्थ आवंटन में किया जाएगा।

ऐसे काम करती ही हैंड हेल्ड टर्मिनल मशीन
हैंड हेल्ड टर्मिनल मशीन आई पैड साइज की डिजिटल डिवाइस है। इसमें यात्रा करने वाले यात्रियों का रिजर्वेशन चार्ट उपलब्ध रहेगा। मशीन जीपीआरएस के जरिए यात्री आरक्षण प्रणाली के केंद्रीय सर्वर से जुड़ी रहती है। इसलिए जहां भी स्टेशन पर ट्रेन रुकती है, टिकटों की बुकिंग का विवरण अपडेट हो जाता है। इसके जरिए टीटीई सीट कंफर्मेशन, कैंसिलेशन, पेनाल्टी, अतिरिक्त किराया आदि का काम भी कर सकेंगे, साथ ही टीटीई कोच की वाटर सप्लाई इलेक्ट्रिसिटी बेडरॉल टॉयलेट क्लीनिंग पैसेंजर को आवश्यक चिकित्सा सुविधा के लिए परस्पर संचार कर सकेंगे। इससे यात्रियों को लाभ मिलेगा।

scroll to top