Close

जानिए- जरुरत से ज्यादा पेन किलर इस्तेमाल के क्या है साइड इफेक्ट, किन स्थिति में हो सकता है जानलेवा

शरीर में अक्सर हल्का फुल्का दर्द होने पर हम तुरंत पेन किलर दवाओं का इस्तेमाल कर लेते हैं. इस से हमें उस समय राहत तो मिल जाती है लेकिन ये पेन किलर हमारे शरीर के अंदर अपना साइडइफेक्ट भी छोड़ जाती हैं. कई मामलों में तो पेनकिलर लेने की आदत सी हो जाती है और लोग नियमित तौर पर इनका सेवन करने लगते हैं. डॉक्टरों के अनुसार बिना परामर्श और अधिक समय तक पेनकिलर का इस्तेमाल आपके शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है. यहां तक की इसके जरुरत से ज्यादा सेवन से आपकी जान भी जा सकती है.

पेन किलर के अत्यधिक सेवन से किडनी, लिवर और हार्ट समेत आपके शरीर के कई अंगों पर इसका दुष्प्रभाव पड़ सकता है. आपकी किडनी और लिवर खराब भी हो सकते हैं साथ ही आपको दिल का दौरा भी पड़ सकता है. इसलिए ये बेहद जरूरी है कि आप अपने डॉक्टर की सलाह के बाद बेहद कम मात्रा में ही इन पेन किलर का इस्तेमाल करें. आइए जानते है कि ये पेन किलर्स आपके लिए कितनी नुकसानदायक है और किन स्थितियों में इनका इस्तेमाल नहीं करना चाहिए.

जरुरत से ज्यादा पेन किलर्स का इस्तेमाल हो सकता है घातक 

जरूरत से ज्यादा पेनकिलर्स आपके लिए घातक साबित हो सकती हैं. इस से आपकी किडनी और लिवर खराब हो सकता है साथ ही पेट में ब्लीडिंग भी हो सकती है. इसके अलावा अचानक ब्लड प्रेशर कम होना, थकान और कब्ज की शिकायत भी हो सकती है.

 

 

यह भी पढ़ें- 6 राज्यों के सीएम के सामने पीएम मोदी ने की योगी सरकार की तारीफ

One Comment
scroll to top