Close

मानसून सत्र से पहले लोकसभा सचिवालय ने जारी की एडवाइजरी, सदन में प्लेकार्ड्स भी नहीं ले जा सकेंगे सांसद

मानसून सत्र के दौरान सांसद प्लेकार्ड्स भी अपने साथ नहीं ले जा सकेंगे। लोकसभा सचिवालय की तरफ से जारी नई एडवाइजरी में कहा गया है कि सदन के भीतर किसी तरह का साहित्य, पैंफलेट, प्रश्नावली, प्रेस नोट, लीफलेट के साथ किसी भी तरह की प्रकाशित सामग्री को प्रतिबंधित किया गया है। ध्यान रहे कि अपने गुस्से के इजहार के लिए सांसद अपनी सीट से या फिर वेल में जाकर प्लेकार्ड्स का इस्तेमाल पहले करते रहे हैं। कई बार वो उन्हें फाड़कर सभापति की चेयर की तरफ भी उछालते रहे हैं।

इससे पहले लोक सभा सचिवालय की तरफ से जारी असंसदीय शब्द 2021 में शामिल शब्दों की लिस्ट के बाद अब संसद भवन परिसर में विरोध प्रदर्शन को लेकर फरमान आया था। पार्लियामेंट्री बुलेटिन में कहा गया है कि संसद भवन परिसर में धरना, प्रदर्शन, भूख हड़ताल या किसी भी तरह के धार्मिक आयोजन की मनाही होगी। विपक्ष ने सरकार के इस फैसले पर सवाल खड़े किए हैं।

देश में भ्रम की स्थिति नहीं होनी चाहिए

हर साल ये नोटिस पार्लियामेंट्री बुलेटिन में जारी करते हैं

उधर, संसद भवन परिसर में प्रदर्शन पर रोक लेकर कांग्रेस ने तंज कसा है। कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने ट्वीट में लिखा कि विश्व गुरु की नई सलामी धरना मना है। इस ट्वीट पर टीएमसी सांसद डेरेक ओब्रायन ने कहा कि हर साल ये नोटिस पार्लियामेंट्री बुलेटिन में जारी करते हैं। विरोध दर्ज करने के लिए प्रदर्शन, धरना, हड़ताल, उपवास वैध संसदीय रणनीति का हिस्सा हैं। हमें कोई रोक नहीं रहा है। हालांकि, क्या आप कृपया मुझे अपडेट कर सकते हैं। क्या किसी ने हाल ही में कोई धार्मिक समारोह आयोजित नहीं किया।

बीजेपी ने जयराम रमेश के ट्वीट पर तीखी टिप्पणी करते हुए कहा कि जब वो यूपीए शासनकाल में मंत्री थे तब भी ऐसे आदेश जारी किए गए थे। बीजेपी की आईटी सेल के चीफ अमित मालवीय ने 2013, 2014 के एक सर्कुलर को शेयर कर पूछा कि वो पहले अपने फैसलों के बारे में तो बताएं कि ऐसा क्यों किया गया था?

 

यह भी पढ़ें:- थोक विक्रेता के जरिए होगा ग्रामीण औद्योगिक पार्क के उत्पादों का विक्रय – भूपेश बघेल

scroll to top