Close

कृषि महाविद्यालय में पोस्ट ग्रेजुएट कोर्सेस के लिए 475 सीटों और कॉलेजों का हुआ आवंटन

रायपुर, इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय अंतर्गत कुल उपलब्ध 491 सीटों में से 475 सीटों पर पात्र अभ्यर्थियों को प्रवेश दिया गया है। वहीं उन्हें महाविद्यालय का आबंटन भी कर दिया गया है। आईजीकेवी अंतर्गत जारी सीटों में संचालित कृषि, उद्यानिकी एवं कृषि अभियांत्रिकी महाविद्यालय शामिल है।

स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों की सीटों में दाखिले के लिए ऑनलाईन काऊंसिलिंग के तहत संयुक्त प्रवेश परीक्षा-2022 की प्रावीण्य सूची के आधार पर अभ्यर्थियो को प्रोविजनल सीट एवं महाविद्यालय का आबंटन किया गया है।

अभ्यर्थियों को 16 से 19 जुलाई के बीच दस्तावेजों के परीक्षण के लिए कृषि महाविद्यालय, रायपुर में उपस्थित होना होगा। आबंटित प्रोविजनल सीट (Provisional Seat) को सुरक्षित करने के लिए अभ्यर्थियों को 16 से 20 जुलाई के बीच ऑनलाइन फीस जमा करना अनिवार्य होगा।

स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए कुल 1492 आवेदन प्राप्त हुए थे। सेवारत कोटे में उपलब्ध 20 सीटों एवं प्रायोजित कोटे में उपलब्ध 04 सीटों पर बाद में प्रवेश दिया जायेगा।

कृषि महाविद्यालय में  3 से 11 जुलाई, 2022 तक प्रवेश

उल्लेखनीय है कि इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय के अंतर्गत संचालित स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए 3 से 11 जुलाई, 2022 तक विश्वविद्यालय की वेबसाईट www.igkv.ac.in पर आवेदन मंगाए गए थे। काउंसिलिंग में भाग लेने के लिए अभ्यर्थियों को 3 से 11 जुलाई के बीच ऑनलाइन पंजीयन करना एवं दस्तावेज अपलोड करना था।

सीट आबंटन के बाद यदि अभ्यर्थी किसी कारण से सीट सुरक्षित नहीं कर पाता है और आगामी चरण की काउंसिलिंग में भाग लेना चाहता है तो इसके लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा। ऐसे अभ्यर्थी जिन्हें अभी तक कोई सीट आबंटित नहीं हुई है उन्हें भी स्पॉट एवं कन्वर्शन काउंसिलिंग (Spot and conversion counseling) के लिए 16 से 21 जुलाई के बीच ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

यदि अभ्यर्थी सीट सुरक्षित करने के बाद सीट निरस्त करना चाहता है और आगे किसी भी प्रक्रिया में भाग नहीं लेना चाहता है तो इसके लिए 16 से 21 जुलाई के बीच सीट निरस्त करना होगा।

ऑटो अपग्रेडेशन एवं वर्ग कन्वर्शन के बाद आबंटित एवं रिक्त सीटों की जानकारी 25 जुलाई, 2022 को उपलब्ध कराई जाएगी। इच्छुक अभ्यर्थी काउंसिलिंग संबंधित दिशा-निर्देशों की अधिक जानकारी के लिए विश्वविद्यालय की वेबसाईट www.igkv.ac.in का अवलोकन कर सकते हैं।पढ़े

यह भी पढ़ें:- New Rule: आपसी सहमति से दोबारा शादी की तो भी नहीं होगा मान्य, पहले सरकार को बताना होगा

One Comment
scroll to top