Close

खनन माफिया के गुर्गों ने डीएसपी के ऊपर चढ़ा दी गाड़ी

मेवात(नूंह)। अवैध कारोबारियों के हौसले ऐसे बुलंद हैं कि जनता की सुरक्षा में लगी पुलिस को भी नहीं छोड़ रहे हैं। खनन माफिया कानून की धज्जियां उड़ा रहे हैं। हरियाणा में ऐसा ही एक मामला सामने आया है। जहां अवैध खनन की सूचना पर पहुंचे डीएसपी पर माफियाओं ने गाड़ी चढ़ा कर जान ले ली है।

हरियाणा के नूंह में मंगलवार को यह घटना घटी है। एक खनन माफिया के गुर्गों ने डीएसपी सुरेंद्र सिंह के ऊपर गाड़ी चढ़ा दी। इस घटना में डीएसपी की मौके पर ही मौत हो गई। घटना गुरुग्राम से सटे नूंह जिले के तावडू थाना क्षेत्र के पचगांव की है। गांव से सटी अरावली की पहाड़ी पर अवैध रूप से खनन किए जाने की सूचना डीएसपी (तावडू) सुरेंद्र सिंह बिश्नोई को मिली थी।

सुबह 11 बजे टीम के साथ पहुंचे थे
इसकी सूचना पर मंगलवार सुबह 11 बजे डीएसपी अपनी टीम के साथ पहुंचे थे। पुलिस टीम को देखकर पहाड़ी के पास खड़े डंपर, उनके चालक और खनन में लगे लोग भागने लगे। वाहन रोकने के लिए डीएसपी आगे आए तो डंपर चालक ने उनके ऊपर वाहन चढ़ा दी।

मौके पर हुई मौत
पुलिस के अनुसार टायर के नीचे आने से डीएसपी की मौके पर ही मौत हो गई। इसके बाद वह फरार हो गया। घटना की सूचना मिलते ही एसपी नूंह वरुण सिंगला मौके पर पहुंचे हैं। आरोपी की गिरफ्तारी के लिए पुलिस कई स्थानों पर दबिश दे रही है। डीएसपी मूल रूप से हिसार के रहने वाले थे।

कानून को चुनौती देते हुए खनन का खेल
जानकारी अनुसार सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद अरावली की पहाड़ियों में खनन पर रोक लगा दी गई थी। बावजूद खनन माफिया हरकतों से बाज नहीं आ रहे हैं। कानून को चुनौती देते हुए लगातार खनन का खेल जारी है। सूत्र बताते हैं कि इस खेल में कई सफेदपोश भी शामिल हैं। अब डीएसपी की हत्या के बाद ऐसे ही कई सवाल उठ रहे हैं।

पुलिस सुरक्षित नहीं तो जनता कैसे करेगी- भूपेंद्र हुड्डा
हरियाणा कांग्रेस नेता भूपेंद्र हुड्डा ने कहा कि यह एक दुखद घटना है। घटना राज्य की कानून व्यवस्था की स्थिति को दर्शा रही है। हर व्यक्ति अपने आप को असुरक्षित महसूस कर रहा है। सरकार सख्त कदम उठाए। खनन माफिया बेखौफ हैं। कानून-व्यवस्था की स्थिति बिगड़ रही है। विधायकों को धमकाया जा रहा, पुलिस भी सुरक्षित नहीं है तो जनता कैसे सुरक्षित महसूस करेगी? सरकार को तेजी से कार्रवाई करने की जरूरत है।

हमने केंद्रीय गृहमंत्री शाह से भी चर्चा की- अनिल विज
हरियाणा के खनन मंत्री मूल चंद शर्मा ने नूंह में अवैध खनन की जांच कर रहे डीएसपी की हत्या पर कहा कि मैं लोगों से कहना चाहता हूं कि सीएम मनोहर लाल खट्टर और हम पर भरोसा रखें। हम आरोपियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करेंगे। हमने केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह से भी इस घटना पर चर्चा की है। हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि मैंने आरोपियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई के आदेश दिए हैं।

बैकअप फोर्स के साथ नहीं गएः आईजीपी
उधर घटना पर आईजीपी दक्षिणी ने कहा कि वह गुप्त सूचना के आधार पर औचक निरीक्षण करने गए थे। डीएसपी बैकअप फोर्स के साथ नहीं गए थे। औचक कार्रवाई की वजह से इसके लिए समय नहीं मिला होगा। वारदात में हथियारों का इस्तेमाल नहीं हुआ है।

परिजनों को मिलेंगे एक करोड़
घटना पर दुख जताते हुए सीएम खट्टर ने कहा यह ठीक नहीं है। सीएम ने खनन माफ़ियाओं द्वारा मारे गये डीएसपी के परिजनों के लिए एक करोड़ की सहायता राशि का ऐलान किया है। वहीं आश्रितों को नौकरी दी जाएगी।

scroll to top