Close

उमंग से गोद लेकर घर में लाएं खुशियां- अब किसी की गोद नहीं रहेगी सूनी

रायपुर। उमंग से बच्चा गोद लेकर आप भी घर में किलकारियां गुंजाएं। घर में खुशियां ला सकते हैं.. जी हां। अब किसी की गोद सूनी नहीं रहेगी। राज्य सरकार की पहल से ऐसा मुमकिन होगा।

सूने घर में चहल-पहल के लिए, बच्चे गोद लेने की इच्छा रखने वालों के लिए एक अच्छी पहल की जा रही है। यहां तक बच्चा गोद लेने वालों को अब सरकार पैसा भी देगी। ऐसे में जिनके बच्चे नहीं हैं उनके घरों में भी बच्चों की किलकारी की गूंज सुनाई देगी। परिवार को संपूर्ण बनाने के लिए उमंग कार्यक्रम आरंभ किया है, जिसको लेकर मंत्री अनिला भेड़िया ने कहा हमारी सरकार का प्रयास है कि कोई भी बच्चा अनाथ ना रहे।

उमंग कार्यक्रम की शुरूआत
बच्चों को गोद लेने को लेकर महिला बाल विकास मंत्री अनिला भेडिया ने कहा सरकार का प्रयास है कि कोई भी बच्चा अनाथ ना हो। अनाथ बच्चे का परिवार हो और हर परिवार के पास बच्चे हो। परिवार को संपूर्ण बनाने के लिए उमंग कार्यक्रम आरंभ किया है।

सूने घरों में आएगी खुशहाली
वहीं यूनीसेफ के राज्य प्रमुख जॉब जकारिया ने कहा उमंग कार्यक्रम से बच्चे और परिवार में खुशहाली आएगी। गोद लेने वाले परिवार को प्रतिमाह चार हजार रुपए दिया जाएगा। महिला एवं बाल विकास संचालक दिव्या उमेश मिश्रा ने कहा जिनके पास बच्चे नहीं है वो गोद तो ले ही सकते हैं। जिनके पास बच्चे हैं और उनके बच्चे बाहर में रहते हैं, ऐसे लोग भी गोद ले सकते हैं। बच्चा गोद लेने के लिए विभाग में आवेदन करना होगा। फिलहाल पहले चरण में 6 साल से ऊपर 54 बच्चे गोद दिए जाएंगे।

scroll to top