Close

आधार कार्ड खो गया है तो ना हों परेशान, ये काम करते ही आप हो जाएंगे टेंशन फ्री

देश में आधार कार्ड बहुत महत्वपूर्ण दस्तावेज बन गया है. आधार के बिना लगभग सभी सरकारी काम अधूरे हैं. ऐसे में यदि आधार कार्ड खो जाता है तो लोगों को कई मुश्किलों का सामना करना पड़ता है और वे परेशान हो जाते हैं. लेकिन अब यदि आधार कार्ड कहीं पर खो जाता है तो आपको ज्यादा परेशान होने की आवश्यकता नहीं है. आप जल्द ही अपने आधार को दोबारा पा सकते हैं.

uidai ने हाल में जानकारी दी है कि आधार कार्ड के खो जाने पर आप अपने नजदीकी आधार एनरोलमेंट सेंटर ( Aadhaar Enrolment Centre ) से इसको प्राप्त कर सकते हैं. uidai ने कहा है कि आप आईडी कार्ड, एड्रेस प्रूफ जैसे दस्तावेज दिखाकर और बायोमेट्रिक ऑथेंटिकेशन करवाकर नजदीकी आधार एनरोलमेंट सेंटर से आधार कार्ड दोबारा प्राप्त कर सकते हैं. हालांकि आधार कार्ड दोबारा पाने के लिए आपको कुछ फीस भी देनी पड़गी.

इसके साथ ही आपको एनरोलमेंट आईडी, जनसांख्यिकीय डिटेल की जानकारी नहीं है या फिर मोबाइल नंबर और ईमेल आधार के साथ नहीं जुड़े हैं तो है तो आप निकटतम आधार एनरोलमेंट सेंटर पर जाकर उनकी मदद ले सकते हैं.

आधार अपडेट के लिए इतनी लगती है फीस

नया आधार कार्ड बनवाने के लिए किसी भी तरह की फीस नहीं लगती है. लेकिन अगर आप अपने आधार में किसी तरह का अपडेट करवाते हैं तो इसके लिए आपको पैसे चुकाने होंगे. अगर आप अपने आधार में नाम, डेट ऑफ बर्थ या फिर एड्रेस चेंज करवाते हैं तो आपको 50 रुपये देने होंगे. वहीं, अगर आपको बायोमेट्रिक अपडेट करवाना है तो आपको 100  रुपये अदा करने होंगे.

ज्यादा पैसे मांगने पर यहां करें शिकायत

अगर आपसे किसी आधार केंद्र पर आधार कार्ड में अपडेशन की तय राशि से ज्यादा मांगता है तो आप उसकी शिकायत कर सकते हैं. ऐसा होने पर आप 1947 पर कॉल करके शिकायत कर सकते हैं. साथ ही help@uidai.gov.in पर भी अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं.

 

 

यह भी पढ़ें- सीनियर सिटीजन के लिए एसबीआई की नई एफडी स्कीम में कितना मिलेगा ब्याज, जानिए डिटेल्स

One Comment
scroll to top