Close

राष्ट्रपति चुनावः वोटों की गिनती कल संसद भवन परिसर में सुबह 11 बजे से

नई दिल्ली। देश के 16वें राष्‍ट्रपति के चुनाव के बाद परिणाम का पूरे देश के इंतजार है। इसकी मतगणना 21 जुलाई को संसद भवन परिसर में सुबह 11 बजे शुरू होगी।

बता दें कि देश का नया राष्‍ट्रपति चुनने के लिए कल दिल्‍ली में संसद भवन, राज्‍य विधानसभाओं और अन्‍य निर्धारित स्‍थानों पर वोट डाले गए थे। 99 प्रतिशत से अधिक मतदाताओं ने मतदान में हिस्‍सा लिया। मतदान के बाद निर्वाचन आयोग ने कहा कि निर्वाचक मंडल की सूची में 4 हजार 796 मतदाताओं में से 99 प्रतिशत से अधिक सांसदों और विधायकों ने मतदान किया।

पूरे देशभर से लाई मतपेटियां संसद भवन में
संसद भवन परिसर में मीडिया को सम्‍बोधित करते हुए मुख्‍य चुनाव अधिकारी और राज्‍यसभा के महासचिव पीसी मोदी ने कहा कि देशभर से मतपेटियां संसद भवन परिसर में लाई जा चुकी हैं। कल वोटों की गिनती होगी।

पूरी सुरक्षा के साथ लाई गई मत पेटियां
महासचिव ने कहा कि मतपेटियां हवाई अड्डे से संसद भवन लाने के लिए सुरक्षा के सभी प्रबंध किए गए थे। संसद सुरक्षा सेवा मतपेटियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए दिल्‍ली पुलिस, विमान पत्‍तन अधिकारियों, केन्‍द्रीय रिजर्व पुलिस बल और अन्‍य के साथ मिलकर काम कर रही है।

24 जुलाई को समाप्‍त हो जाएगा राष्‍ट्रपति का कार्यकाल
राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद का कार्यकाल 24 जुलाई को समाप्‍त हो जाएगा। झारखण्‍ड की पूर्व राज्‍यपाल द्रौपदी मुर्मू एनडीए की राष्‍ट्रपति पद की उम्‍मीदवार हैं, जबकि पूर्व केन्‍द्रीय मंत्री यशवंत सिन्‍हा विपक्षी उम्‍मीदवार के रूप में चुनाव लड़ रहे हैं।

सबसे पहले पीएम ने किया था वोट
प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी और केन्‍द्रीय मंत्री- अनुराग ठाकुर, पीयूष गोयल और डॉक्‍टर मनसुख मांडविया संसद भवन में सबसे पहले वोट डालने वालों में शामिल थे। केन्‍द्रीय मंत्री अमित शाह और राजनाथ सिंह, भाजपा अध्‍यक्ष जेपी नड्डा, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, कांग्रेस अध्‍यक्ष सोनिया गांधी, कांग्रेस नेता राहुल गांधी, एनसीपी प्रमुख शरद पवार, नेशनल कॉफ्रेस के नेता फारुख अब्‍दुल्‍ला, समाजवादी पार्टी के नेता रामगोपाल यादव और अन्‍य लोगों ने मतदान में हिस्‍सा लिए थे।

scroll to top