Close

निरीक्षण में पहुंचे शिक्षा अधिकारी ने कहा खेल-खेल में बच्चों को दें शिक्षा

नगरी/धमतरी। नगरी विकासखण्ड के वनांचल क्षेत्रों में स्थित शालाओं में बच्चों की शिक्षा की स्थिति जानने ब्लॉक शिक्षा अधिकारी बालबाड़ी व स्कूल पहुंचे। जहा शैक्षणिक व्यवस्था में सुदृढ़ता लाने के आवश्यक निर्देश दिए।

बच्चों की शैक्षणिक प्रगति की जानकारी लेते हुए विकासखंड शिक्षा अधिकारी नगरी सतीश प्रकाश सिंह ने बालबाड़ी केंद्र पहुंचे। उसके बाद प्राथमिक शाला सरईटोला “ब” एवं संकुल केंद्र गुहाननाला के शालाओं का निरीक्षण किया। बीई सिंह ने शासकीय प्राथमिक शाला सरईटोला “ब”, शासकीय प्राथमिक, माध्यमिक, हाई स्कूल गुहाननाला का भी आकस्मिक निरीक्षण किए।

शैक्षणिक गुणवत्ता का ध्यान देने के निर्देश
इस दौरान बच्चों की शैक्षणिक प्रगति की जानकारी ली। बीईओ सतीश प्रकाश सिंह ने संबंधित संस्था के प्रधान पाठक एवं प्रभारी प्राचार्य को बच्चों की शैक्षणिक गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखते हुए श्रेष्ठ स्तर पर शाला संचालन करने, प्रत्येक बच्चों की प्रगति पर पालकों के साथ दैनिक एवं मासिक चर्चा करने की बात कही।

शिक्षा को लेकर बच्चों की परेशानियों को जानें
बच्चों की शिक्षा से संबंधित किसी परेशानी के समाधान के लिए वहीं बच्चों की नियमित उपस्थिति पर चर्चा के निर्देश दिए। सीखने की क्षमता विकास की कार्ययोजना, शिक्षक की नियमित उपस्थिति, रोचक एवं प्रभावी शैक्षणिक गतिविधियों के लिए मार्गदर्शन दिए।

छोटे बच्चों को खेल-खेल में दें शिक्षा
बीईओ सतीश प्रकाश सिंह ने बालवाडी के छोटे बच्चों को खेल-खेल में शिक्षा, स्थानीय सहायक शिक्षण सामग्री तथा प्रकृति से जुड़े चीजों से शिक्षा प्रदान कर बच्चों का बौद्धिक विकास करने के लिए निर्देश दिए। उन्होंने शालाओं के निरीक्षण के दौरान बच्चों से उनके विषय आधारित सवाल भी पूछे। बच्चों को नियमित रूप से पठन-पाठन के लिए प्रेरित किया गया।

स्कूल का वातावरण सौहार्दपूर्ण रहे
इस दौरान बीईओ ने शाला का निरीक्षण कर स्कूल का वातावरण, शिक्षण प्रक्रियाओं, छात्रों के परिवार एवं वातावरण के बारे में जानकारी एकत्रित करने, छात्रों के सीखने के अंतराल का समाधान करने की बात कही। शिक्षा नीतियों, सीखने तथा शिक्षण प्रथाओं को तैयार करने के लिए प्रधान पाठक एवं संकुल शैक्षिक समन्वयक को निर्देशित किए।

scroll to top