Close

बिना टिकट कैंसिल किए बदली जा सकेंगी ट्रेन यात्रा की तारीख

ट्रेनों

कई बार ऐसा होता है कि हम ट्रेन का रिजर्वेशन करवा लेते हैं, लेकिन कभी-कभी हमारा प्लान बदल जाता है। ऐसे में आप टिकट कैंसिल कर देते हैं और आपका पैसा भी कट जाता है, लेकिन रेलवे के नियमों के मुताबिक आपके पास दूसरा विकल्प है। आपको बता दें कि ऐसी स्थिति में आप अपनी ट्रेन यात्रा को ‘प्रीपोन’ या ‘पोस्टपोंड’ भी कर सकते हैं। आप चाहें तो अपनी यात्रा का बोर्डिंग स्टेशन भी बदल सकते हैं।

तारीख कैसे बदलें?

यात्री मूल बोर्डिंग स्टेशन के स्टेशन प्रबंधक को लिखित में आवेदन करके या ट्रेन के प्रस्थान से कम से कम 24 घंटे पहले कम्प्यूटरीकृत आरक्षण केंद्र पर जाकर यात्रा के बोर्डिंग स्टेशन को बदल सकते हैं। यह सुविधा ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों टिकटों पर उपलब्ध है।

यात्रा बढ़ाई जा सकती है

अगर आप अपनी यात्रा को आगे बढ़ाना चाहते हैं यानि आप उस स्टेशन से आगे जाना चाहते हैं जहां टिकट बुक किया गया है, तो इसके लिए यात्री को गंतव्य पर पहुंचने से पहले या बुकिंग पूरी होने के बाद टिकट चेकिंग स्टाफ से संपर्क करना होगा और उन्हें यात्रा विवरण के बारे में जानकारी देनी होगी।

यात्रा की तारीख केवल एक बार बदली जा सकती है

भारतीय रेलवे की वेबसाइट के अनुसार, स्टेशन काउंटर पर बुक किया गया टिकट यात्रा की तारीख में केवल एक बार ‘प्रीपोन्ड’ या ‘पोस्टपोंड’ किया जा सकता है। सीटों की उपलब्धता पक्की है या आरएसी या वेटिंग। यात्रा की तिथि बढ़ाने या आगे बढ़ाने के लिए यात्री को आरक्षण कार्यालय में जाकर ट्रेन के प्रस्थान के 48 घंटे पहले अपना टिकट सरेंडर करना होगा। याद रहे कि यह सुविधा सिर्फ ऑफलाइन टिकट के लिए उपलब्ध है, ऑनलाइन बुक किए गए टिकटों पर यह सुविधा नहीं मिलेगी।

अपनी ट्रेन यात्रा की तारीख कैसे बदलें

भारतीय रेलवे अपने यात्रियों को यह सुविधा देता है कि वे अपने कन्फर्म/आरएसी/वेटिंग टिकट में यात्रा की तारीख बदल सकते हैं। भारतीय रेलवे के अनुसार, इन टिकटों पर यात्रा की तिथि निर्धारित शुल्क के भुगतान पर उसी श्रेणी/उच्च श्रेणी या उसी गंतव्य के लिए ‘प्रीपोन’ या ‘स्थगित’ हो सकती है।

इसके अलावा, रेलवे यात्रियों को अपनी यात्रा का विस्तार करने, अपनी यात्रा के बोर्डिंग स्टेशन को बदलने और अपने टिकट को उच्च श्रेणी में अपग्रेड करने की भी अनुमति देता है। जबकि इनमें से कुछ सुविधाएं केवल ऑफलाइन टिकट के लिए लागू हैं, अन्य ऑफ़लाइन और ऑनलाइन दोनों टिकटों के लिए उपलब्ध हैं।

 

यह भी पढ़ें:- सरगुजा संभाग सूखे की आशंका, अब तक नहीं हो सका बुआई का काम

One Comment
scroll to top