Close

अगर आप पेटीएम या फोन-पे से करते हैं मोबाइल रिचार्ज ..तो हो जाएं सावधान..

रायपुर। आज के दौर लगभग सभी लोग डिजिटल पेमेंट का उपयोग करते है। इसकी मदद से पैसा जल्दी ट्रांसफर हो जाता है, और आपका समय भी बचता है। आपको बता दे कि अगर आप पेटीएम और फोन-पे का इस्तेमाल करते है, तो सावधान हो जाये, कही आपसे किसी प्रकार का एक्स्ट्रा चार्ज तो नहीं लिया जा रहा है।

Mobile Recharge पर सावधान रहे 

अगर आप आए दिन पेटीएम और फोन-पे से मोबाइल र‍िचार्ज या बिल पेमेंट कर रहे हैं, तो यह खबर आपके काम की है, पेटीएम और फोनपे आपसे मोबाइल र‍िचार्ज या बिल पेमेंट के लिए Surcharge /Platform Fee /Convenience Fee के नाम पर मोटी रकम वसूल रहे हैं. जब आप मोबाइल रिचार्ज या ब‍िल पेमेंट्स करते हैं या र‍िचार्ज करते हैं। इस दौरान आपके पास कम समय होता है, और आप इस पर ध्यान नहीं देते कि कंपन‍ियां अब मोबाइल रिचार्ज और बिल पेमेंट्स के लिए एक्सट्रा चार्ज लगा रही हैं।

Phonepe Surcharge

फोन-पे मोबाइल रिचार्ज के लिए 1 से 2 रुपये तक प्लेटफॉर्म फीस चार्ज कर रहा है। किसी भी पेमेंट मोड (UPI, Debit Card, Credit Card and Phone Pay Wallet) से रिचार्ज करने पर यह एक्सट्रा चार्ज लग रहा है। अगर आप 100 रुपये का मोबाइल रिचार्ज करते है तो आपको 101 रुपये का पेमेंट करना पड़ता है। ये 1 रुपये आपसे कंपनी ले रही है।

Paytm Surcharge

पेटीएम (Paytm) ने भी कुछ समय से मोबाइल रिचार्ज या बिल पेमेंट्स करने पर सरचार्ज लेना शुरू किया है। आपको बता दे कि मोबाइल र‍िचार्ज कराने पर यह 1 से 6 रुपये के बीच है। ये सरचार्ज हर तरह के पेमेंट मोड जैसे Paytm Wallet Balance, Paytm Postpaid, UPI, Credit Card, Debit Card पर आपसे ले रहे है। लेकिन ये सरचार्ज सभी यूजर्स से नहीं लिया जा रहा हैं।

क्या होता है सरचार्ज

सरचार्ज को आप एक एक्स्ट्रा फीस, चार्ज या टैक्स के तोर पर समझ सकते है, यह किसी वस्तु या सेवा की लागत पर लगाया जाता है।

scroll to top