Close

विधानसभा सत्रः सदन में बीएसपी में मौत का मुद्दा, स्पीकर डॉ. महंत ने कहा सिर्फ़ चर्चा नहीं प्रबंधन को दें कड़े निर्देश

रायपुर। छत्तीसगढ़ विधानसभा का मानसून सत्र जारी है। पक्ष-विपक्ष में तर्क-वितर्क के साथ सवाल-जवाब चल रहे हैं। कई मुद्दे ऐसे हैं जिसमें हंगामें भी हो रहे हैं। वहीं जवाब से असंतुष्ट विपक्ष वाक आउट कर रहा है। वहीं कई मुद्दे आगे और भी आने वाले हैं जिसमें सदन की आगे की बैठकों में भी हंगामे के आसार हैं।

बीएसपी में सुरक्षा मानकों का आधार क्या है
विधानसभा सत्र के तीसरे दिन कांग्रेस विधायक ने भिलाई ईस्पात संयंत्र में श्रमिकों की मौत का मामला सदन में उठाया। मामले के अनुसार बीएसपी में हुई दुर्घटनाओं में ठेका श्रमिकों की मौत का मामला कांग्रेस विधायक देवेंद्र यादव ने उठाया। इस दौरान पूछा कि प्लांट में कितने कार्यरत ठेका श्रमिकों की मौत हुई? सुरक्षा मानकों का आधार क्या है?

ये इकाई केंद्र के नियमों से चलती है
श्रम मंत्री शिवकुमार डहरिया ने कहा कि वर्ष 2019 से जून 2022 तक भिलाई स्टील प्लांट में कुल 15 श्रमिकों की मौत हुई है। चार श्रमिकों के परिजनों को अनुकंपा नियुक्ति दी गई है। केंद्र सरकार की इकाई है। ये इकाई केंद्र के नियमों से चलती है। प्लांट प्रबंधन से चर्चा की जाएगी।

स्पीकर ने कहा प्रबंधन के साथ कड़ाई से पेश आएं
इस मामले पर सदन में स्पीकर डॉ. चरणदास महंत ने कहा कि सिर्फ़ चर्चा तक सीमित मत रहिए। भिलाई ईस्पात संयंत्र प्रबंधन को कड़े निर्देश दिजिए। उनसे कड़ाई के साथ पेश आइए। लगता है कि राज्य के श्रम विभाग को बीएसपी गम्भीरता से नहीं ले रही है।

scroll to top