Close

पेंशनर्स ने 18 महीने का डीए बकाया जारी करने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी को लिखा पत्र

सातवें वेतन आयोग के तहत पेंशनर्स और केंद्रीय कर्मचारियों को 18 महीने का रुका हुआ महंगाई भत्ता जल्‍द मिल सकता है, क्‍योंकि पेंशनभोगियों के फोरम ने 18 के डीए बकाया जारी करने को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर मामले में हस्‍तक्षेप करने की अपील की है।

पत्र में भारतीय पेंशनभोगी मंच (BMS) ने पीएम मोदी से इस मुद्दे का कुछ सामाधान निकालने को कहा है। साथ ही यह भी कहा गया है कि लंबित 18 महीनों का बकाया एक बड़ी राशि है और उनके लिए एक महत्वपूर्ण आय स्रोत है। उन्होंने पत्र में जोर देते हुए कहा कि डीए का बकाया रखना उचित नहीं है। कर्मचारियों और पेंशनर्स को जल्‍द से जल्‍द जारी करना चाहिए।

अगर पीएम मोदी हस्तक्षेप करते हैं और 18 महीने का बकाया राशि दी जाती है तो इससे देश भर के लाखों केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को बड़ी राहत मिलेगी और इनके खाते में एक बड़ी रकम आएगी।

कितनी मिलेगी रकम

अगर केंद्र सरकार की ओर से कर्मचारियों को बकाया डीए का भुगतान किया जाता है तो कर्मचारियों के खाते में एक बड़ी रकम आएगी। 7वें वेतन आयोग के तहत रुके हुए डीए की रकम 2 लाख 18 हजार रुपए तक हो सकती है।

अगस्‍त में बढ़ सकता है डीए

एआईसीपीआई के आंकड़ों पर एक नजर डालें तो पता चलता है कि डीए में इस बार 3 से 5 प्रतिशत की बढ़ोतरी हो सकती है। यानी कि इस बढ़ोतरी पर कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 37 से 39 प्रतिशत तक हो सकता है।

लाखों कर्मचारियों को होगा फायदा

गौरतलब है कि कोविड महामारी की वजह से केंद्र सरकार ने कर्मचारियों और पेंशनर्स का डीए रोक दिया गया था, जो करीब 18 महीने का बकाया था। केंद्र सरकार की ओर से 1 जुलाई 2021 और फरवरी 2022 के दौरान महंगाई भत्ता बढ़ाया गया था, जो वर्तमान में 34 फीसदी डीए मिल रहा है। वहीं अगस्त में एक बार फिर DA बढ़ने की संभावना है। इससे 52 लाख केंद्रीय कर्मचारियों जबकि 65 लाख पेंशनभोगियों को फायदा होने की उम्मीद है।

One Comment
scroll to top