Close

देश के लिए गर्वः भारतीय खिलाड़ी के नाम पर पहली बार इंग्लैंड में स्टेडियम, सुनील गावस्कर को मिला बड़ा सम्मान

नईदिल्ली। यह देश के लिए बड़े गर्व की बात है कि विदेश में भारतीय खिलाड़ी के नाम पर खेल का मैदान होगा। जी हां यह बात सच है। यह बड़ा सम्मान मिला है इंग्लैंड में। देश को गौरवान्वित करने वाले खिलाड़ी हैं महान क्रिकेटर सुनील गावस्कर।

टीम इंडिया के पूर्व कप्तान और महान बल्लेबाज सुनील गावस्कर के नाम पर इंग्लैंड के स्टेडियम का नाम रखा गया है। लीसेस्टर क्रिकेट ग्राउंड का नाम शनिवार को बदल दिया गया है। ऐसा पहली बार हुआ है कि इंग्लैंड में किसी स्टेडियम का नाम भारतीय क्रिकेटर के नाम पर रखा गया हो।

अमेरिका में भी है गावस्कर के नाम पर मैदान
आपको बता दें कि अमेरिका के कैंटकी में एक मैदान का नाम ‘सुनील गावस्कर फील्ड’ है। वहीं, तंजानिया के जांसीबार में ‘सुनील गावस्कर क्रिकेट स्टेडियम’ तैयार हो रहा है। अब इंग्लैंड में गावस्कर को यह सम्मान मिला है। लीसेस्टर क्रिकेट ग्राउंड के नाम को बदलने की मुहिम भारतीय मूल के सांसद रहे कीथ वाज ने शुरू की थी। उन्होंने लंबे समय तक लीसेस्टर का प्रतिनिधित्व किया था।

गावस्कर सिर्फ लिटिल मास्टर ही नहीं, ग्रेट मास्टर भी हैं
विदेशी भूमि पर इस सम्मान को लेकर गावस्कर ने कहा, ”मैं काफी खुश हूं और सम्मानित महसूस कर रहा हूं, क्योंकि लीसेस्टर में एक मैदान का नाम मेरे नाम पर किया जा रहा है। लीसेस्टर में खेल को लेकर जबरदस्त समर्थन है। यह मेरे लिए वास्तव में एक बड़ा सम्मान है। वहीं कीथ वाज ने कहा ”वह सम्मानित और रोमांचित महसूस कर रहे हैं। गावस्कर दुनिया के महान क्रिकेटरों में से एक हैं। वह सिर्फ लिटिल मास्टर ही नहीं, बल्कि इस खेल के ग्रेट मास्टर भी हैं।”

ये हैं गावस्कर के बड़े रिकॉर्ड
रिकॉर्ड के अनुसार गावस्कर टेस्ट क्रिकेट में सबसे पहले 10 हजार रन बनाने वाले भारतीय खिलाड़ी थे। उन्होंने लंबे समय तक टेस्ट में सर्वाधिक शतक का रिकॉर्ड भी अपने नाम कर रखा था। उनके रिकॉर्ड को सचिन तेंदुलकर ने तोड़ा था। गावस्कर ने भारत के लिए कुल 125 टेस्ट मैच में 34 शतक लगाए। इस दौरान उनके बल्ले से 10122 रन निकले। टेस्ट में उनका औसत 51.12 का रहा। 108 वनडे में गावस्कर ने 3092 रन बनाए।

scroll to top