Close

पीएम किसान योजना : कुछ दिन बचे हैं 12वीं किस्त का लाभ लेने, किसान पहले करें तत्काल ये काम

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 12वीं किस्त जल्द जारी होने वाली है, पर आपने अब तक इस योजना में ई-केवाईसी नहीं कराई है, तो लाभ से वंचित हो सकते हैं। ऐसे में आपको ये काम जल्द से जल्द कर लेना चाहिए।

अगर आप समय रहते इस काम को नहीं करते हैं, तो इस स्थिति में आपको आने वाली 12वीं किस्त का लाभ नहीं मिलेगा। देश भर में किसानों की आर्थिक स्थिति को सुधारने के लिए भारत सरकार कई योजनाओं को चला रही है।

इसी कड़ी में कुछ सालों पहले केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत की थी। इस योजना के अंतर्गत देश भर में करोड़ों किसानों को हर साल 3 किस्त के रूप में दो-दो हजार रुपए की आर्थिक सहायता दी जाती है। अब तक सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत कुल 11 किस्त किसानों के खाते में ट्रांसफर कर चुकी है। वहीं आने वाले कुछ महीनों में सरकार द्वारा 12वीं किस्त भी भेजी जा सकती है।

ई-केवाईसी की अंतिम तिथि 31 जुलाई तय
ऐसे में आपको 12वीं किस्त का लाभ प्राप्त करने के लिए तुरंत किसान सम्मान निधि योजना में अपनी ई-केवाईसी करा लेनी चाहिए। सरकार ने ई-केवाईसी कराने की अंतिम तारीख 31 जुलाई तय की है। ऐसे में आपको बिना रुकावट प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेने के लिए इस डेडलाइन से पहले अपनी ई-केवाईसी करा लेनी जरूरी है।

ये है ई-केवाईसी की प्रक्रिया
ई-केवाईसी कराने की प्रक्रिया काफी आसान है। इसके लिए आपको पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर विजिट करना है। इसके बाद आपको फार्मर कॉर्नर के विकल्प का चयन करना है। इस प्रोसेस को करने के बाद आपको ई-केवाईसी के विकल्प का चयन करना है।

ओटीपी दर्ज करते ही..
इसके बाद आपको नए पेज पर अपने आधार संख्या को दर्ज करके सर्च टैब पर क्लिक करना है। इस प्रोसेस को करने के बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर एक ओटीपी आएगा। ओटीपी दर्ज करते ही आपकी ई-केवाईसी सफलतापूर्वक हो जाएगी। पीएम किसान के पोर्टल पर ई-केवाईसी करते सयम आपको किसी प्रकार की दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ेगा। ये प्रक्रिया काफी आसान है।

scroll to top