Close

देश के नए राष्ट्रपति : द्रौपदी मुर्मू कल सुबह 10.15 बजे लेंगी 15वें राष्ट्रपति पद की शपथ

नई दिल्ली। देश के नए 15वें राष्ट्रपति का चयन हो चुका है। अब निर्वाचित राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू सोमवार को देश के सर्वोच्च संवैधानिक पद की शपथ लेंगी। उसके बाद उन्हें 21 तोपों की सलामी दी जाएगी।

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने कहा कि नए राष्ट्रपति के लिए समारोह सोमवार को सुबह 10.15 बजे संसद के केंद्रीय हॉल में होगा, जहां भारत के मुख्य न्यायाधीश एनवी रमना उन्हें राष्ट्रपति पद की शपथ दिलाएंगे।

21 तोपों की दी जाएगी सलामी
गृह मंत्रालय ने कहा कि निर्वाचित राष्ट्रपति पद की शपथ लेंगे और उसके बाद उन्हें 21 तोपों की सलामी दी जाएगी। इसके बाद राष्ट्रपति भाषण देंगे। समारोह से पहले, निवर्तमान राष्ट्रपति और निर्वाचित राष्ट्रपति एक औपचारिक जुलूस में संसद पहुंचेंगे।

समारोह में ये रहेंगे मौजूद
गृह मंत्रालय के अनुसार समारोह में उपराष्ट्रपति और राज्यसभा के सभापति एम वेंकैया नायडू, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला, मंत्रिपरिषद के सदस्य, राज्यपाल, मुख्यमंत्री, राजनयिक मिशनों के प्रमुख, संसद सदस्य और प्रमुख नागरिक और सैन्य अधिकारी समारोह में शामिल होंगे।

राष्ट्रपति भवन में दिया जाएगा गार्ड ऑफ ऑनर
संसद के सेंट्रल हॉल में समारोह के समापन के बाद राष्ट्रपति जी राष्ट्रपति भवन के लिए रवाना होंगे, जहां फोरकोर्ट में उन्हें एक अंतर-सेवा गार्ड ऑफ ऑनर दिया जाएगा और निवर्तमान राष्ट्रपति के लिए शिष्टाचार बढ़ाया जाएगा। 64 वर्षीय मुर्मू ने गुरुवार को विपक्षी राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार यशवंत सिन्हा को एकतरफा मुकाबले में हराकर इतिहास रच दिया। वह भारत की पहली आदिवासी राष्ट्रपति बनेंगी।

scroll to top