Close

बीटेक कृषि अभियांत्रिकी एवं फूड टेक्नोलाजी में प्रवेश की प्रक्रिया कल से प्रारंभ

रायपुर। इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय के अंतर्गत शासकीय एवं निजी महाविद्यालयों में संचालित बीटेक कृषि अभियांत्रिकी एवं बीटेक खाद्य प्रौद्योगिकी पाठ्यक्रमों में प्रवेश की प्रक्रिया कल 25 जुलाई से प्रारंभ हो रही है। इच्छुक विद्यार्थी 15 अगस्त 2022 तक आवेदन कर सकते हैं।

सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारी संजय नैयर से मिली जानकारी अनुसार शैक्षणिक सत्र 2022-23 में दाखिले के लिए ऑनलाईन काऊंसिलिंग प्रक्रिया सोमवार 25 जुलाई से प्रारंभ होगी। बीटेक स्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए इच्छुक अभ्यर्थी काऊंसिलिंग प्रक्रिया में भाग लेने के लिए 25 जुलाई से 15 अगस्त तक विश्वविद्यालय की वेबसाईट www.igkv.ac.in पर आवेदन कर सकते हैं।

काऊंसिलिंग में शामिल होने के लिए दिशा-निर्देश एवं समय सारिणी विश्वविद्यालय की वेबसाईट पर उपलब्ध है। काउंसिलिंग में भाग लेने के लिए अभ्यर्थियों को निर्धारित तारीख तक रात्रि 12 बजे के बीच ऑनलाइन पंजीयन करना एवं दस्तावेज अपलोड करना होगा।

प्रावीण्य सूची के आधार सीटों का आबंटन
23 अगस्त, 2022 को पीईटी 2022 की प्रावीण्य सूची के आधार पर अभ्यर्थियों को सीट एवं महाविद्यालय का आबंटन किया जाएगा। अभ्यर्थियों को 24 से 27 अगस्त के बीच दस्तावेज परीक्षण के लिए स्वामी विवेकानंद कृषि अभियांत्रिकी एवं प्रौद्योगिकी महाविद्यालय रायपुर में उपस्थित होना होगा। आबंटित प्रोविजनल सीट को सुरक्षित करने के लिए अभ्यर्थियों को 24 से 28 अगस्त के बीच ऑनलाइन फीस जमा करना अनिवार्य होगा।

सीट सुरक्षित नहीं कर पाने की स्थिति में..
सीट आबंटन के बाद यदि अभ्यर्थी किसी कारण से सीट सुरक्षित नहीं कर पाता है और आगामी चरण की काउंसिलिंग में भाग लेना चाहता है तो इसके लिए ऑनलाइन आवेदन 24 से 28 अगस्त के बीच करना होगा। अभ्यर्थी यदि सीट सुरक्षित करने के बाद सीट को निरस्त करना चाहता है और आगे की किसी भी प्रक्रिया में भाग नहीं लेना चाहता है तो 24 से 28 अगस्त के बीच सीट निरस्त करना होगा।

सीटों का आबंटन 31 अगस्त से 1 सितम्बर तक
ऑटो अपग्रेडेशन एवं वर्ग कन्वर्शन की सीटों का आबंटन 31 अगस्त से 1 सितम्बर के बीच किया जाएगा। ऑटो अपग्रेडेशन एवं वर्ग कन्वर्शन के बाद आबंटित एवं रिक्त सीटों की जानकारी 4 सितम्बर, 2022 को उपलब्ध कराई जाएगी।

द्वितीय चरण की काउंसिलिंग 9 से 20 सितम्बर
द्वितीय चरण की काउंसिलिंग 9 से 20 सितम्बर 2022 तक आयोजित की जाएगी। वहीं स्पॉट एवं कन्वर्शन की अंतिम चरण की काउंसिलिंग 23 से 26 सितम्बर 2022 तक आयोजित की जाएगी। इच्छुक अभ्यर्थी काउंसिलिंग संबंधित दिशा-निर्देशों की अधिक जानकारी के लिए विश्वविद्यालय की वेबसाईट www.igkv.ac.in का अवलोकन कर सकते हैं।

scroll to top