Close

विधानसभा सत्रः रेडी टू ईट फ़ूड के मुद्दे पर लंबी बहस, कौशिक बोले- माफिया घुस गए हैं, मंत्री ने दिया गलत जवाब..?

रायपुर। छत्तीसगढ़ विधानसभा सत्र के पांचवें दिन रेडी टू ईट फ़ूड सप्लाई का मामला उठाया गया। इसी मुद्दे पर सदन में नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक ने कहा कि रेडी टू ईट फ़ूड की सप्लाई में अब माफिया घुस गए हैं। उसके बाद सदन में मामले पर जमकर शोर शराबा हुआ। वहीं संसदीय कार्यमंत्री रविंद्र चौबे ने कहा कि अगर जांच की आवश्यकता होगी, तो आगे निर्णय लिया जाएगा।

मामले पर बीजेपी विधायक सौरभ सिंह ने कहा कि आंगनबाड़ी केंद्रों में अप्रैल महीने में रेडी टू ईट फ़ूड की सप्लाई नहीं हुई है। इस पर महिला एवं बाल विकास मंत्री अनिला भेड़िया ने कहा कि महिला स्व-सहायता समूह की हाईकोर्ट में लगी याचिका की वजह से सप्लाई नहीं हो सकी। इस पर बीजेपी ने सदन की कमेटी से जांच कराए जाने की मांग की।

बीजेपी विधायक सौरभ सिंह ने पूछा कि हाईकोर्ट ने ये भी आदेश दिया था कि जिन-जिन समूहों का अनुबंध ख़त्म नहीं हुआ है, उनकी सप्लाई जारी रहेगी। अनिला भेड़िया ने कहा कि ऐसे समूहों से बीज निगम ने सप्लाई जारी रखा है। इन समूहों से रेडी टू ईंट फ़ूड की सप्लाई की जा रही है।

सौरभ सिंह ने कहा कि हाईकोर्ट ने रेडी टू ईट फ़ूड के ट्रांसपोर्टेशन का ज़िम्मा महिला स्व-सहायता समूह को देने का आदेश दिया है। ट्रांसपोर्टेशन 13 रुपए की दर से किया जाना है, लेकिन बीज निगम 3 रुपए की दर तय कर रहा है। ऐसे में समूहों को तकलीफ़ देने की बात है।

सरकार ने अपने एक जवाब में ये बताया है कि ट्रांसपोर्टेशन के लिए एक दूसरी कंपनी से अनुबंध किया जा रहा है। छत्तीसगढ़ एग्रो फ़ूड प्राइवेट लिमिटेड इसका अनुबंध कर रहा है। दो बातें एक साथ कैसे हो सकती है।

वैकल्पिक व्यवस्था क्या है..
बीजेपी विधायक अजय चंद्राकर ने पूछा कि रेडी टू ईट फ़ूड की सप्लाई की वैकल्पिक व्यवस्था क्या की गई है? सदन में मंत्री ने इससे जुड़े एक सवाल पर दिए गए जवाब पर कहा है कि उनका जवाब ग़लत था। महिला एवं बाल विकास मंत्री अनिला भेड़िया ने बताया कि मई जून महीने की सप्लाई की गई है। सिर्फ़ अप्रैल महीने की नहीं की गई।

फ़ूड सप्लाई नहीं होना गंभीर बात
इस पर बीजेपी के अजय चंद्राकर ने कहा कि अप्रैल में यदि बच्चों के फ़ूड की सप्लाई नहीं हुई है तो ये गंभीर बात है। इस मामले की संसदीय समिति से जांच कराई जानी चाहिए। बीज विकास निगम को पैसा कमाने का धंधा नहीं बनाना चाहिए।

महिला समूहों से छिनने के बाद आई सप्लाई में गड़बड़ी
नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक ने कहा कि जब तक रेडी टू ईंट फ़ूड सप्लाई का ज़िम्मा महिला स्व-सहायता समूह के पास था सप्लाई में कहीं गड़बड़ी नहीं थी, लेकिन जब से एक करोड़पति को इसका ठेका दिया गया। बीज निगम के साथ एक जोईंट कंपनी बनाई गई सप्लाई ठप्प हो गई इस मामले की जा।च कराई जानी चाहिए।

मंत्री ने दिए गलत जवाब
इन सवालों पर स्पीकर डॉक्टर चरणदास महंत ने संसदीय कार्य मंत्री को जवाब देने के निर्देश दिए। संसदीय कार्यमंत्री रविंद्र चौबे ने कहा कि अप्रैल महीने में कोर्ट में लगी याचिका की वजह से सप्लाई नहीं हुई। अप्रैल में गर्म भोजन वितरित किया गया। बीजेपी विधायक शिवरतन शर्मा ने कहा कि मंत्री अनिला भेड़िया ने सदन में गलत जवाब दिया है।

गलत जानकारी है तो जांच कराएंगे
स्पीकर डॉक्टर चरणदास महंत ने कहा- ग़लत उत्तर है तो हमें जानकारी दीजिए। जांच कराएंगे। सौरभ सिंह ने पूछा कि पैकेट में एक्सपायरी डेट नहीं लिखी गई है। मंत्री ने कहा कि उत्पादन तिथि लिखी होती है।

डॉक्टर कृष्णमूर्ति के सवाल पर कृषि मंत्री ने दिए जवाब
कृषि विभाग में पदस्थ अधिकारियों के विरुद्ध ईओडब्ल्यू, एसीबी, विभागीय जांच और अन्य जांच का मामला सदन में उठा। बीजेपी विधायक डॉक्टर कृष्णमूर्ति बांधी ने मामला उठाया। कृषि मंत्री रविंद्र चौबे ने बताया कि ईओडब्ल्यू के 4 प्रकरण, विभागीय जांच के 12 और लोक आयोग के 10 प्रकरणों की जांच चल रही है।

कई मामलों की जांच लंबित है
बीजेपी विधायक कृष्णमूर्ति बांधी ने कहा कि जांच की अधिकतम सीमा एक वर्ष है। कितने मामलों की जांच इससे ज़्यादा वक़्त से लंबित है। चौबे ने कहा कि विभाग ने 25 अधिकारियों के ख़िलाफ़ कार्रवाई करते हुए दो-दो वेतनवृद्धि रोकी गई है।

scroll to top