Close

कांकेर की बेटियों ने किया हिमाचल की देव टिब्बा पहाड़ी को फतह

नक्सल प्रभावित क्षेत्रों की युवतियां अब बर्फीले पर्वतों को लांघने के लिए तैयार है, जिला मुख्यालय से 25 किमी दूर एक खैरखेड़ा गांव है, जहां एक निजी गोटुल खेल एकेडमी के 3 लड़कियों ने हिमाचल के “देव टिब्बा” पहाड़ी को फतह किया है।  इस पहाड़ की ऊंचाई 6001 मीटर है।  गौरतलब हो कि देव टिब्बा पर्वतमाला जिसकी ऊंचाई 6001 मीटर वहीं दूसरा पर्वत इंद्रासन है जिसकी ऊंचाई 6221 मीटर है।

21 जुलाई को देव डिब्बा पर्वत फतह

छत्तीसगढ़ के कांकेर जिले से पर्वतारोहियों का एक दल रवाना हुआ था, 21 जुलाई को देव डिब्बा पर्वत फतह और 22 जुलाई को इंद्रासन पर्वत में फतेह किया। बता दें कि इंद्रासन पर्वत जिसकी ऊंचाई 6221 मीटर है।  इस पर्वत को पहली बार फतह करने वालों में छत्तीसगढ़ की बेटियों का नाम आ चुका है।

पर्वतारोहण अभियान छत्तीसगढ़ शासन का विशेष सहयोग

कोच बंशी नेताम ने बताया कि ”पर्वतारोहण अभियान छत्तीसगढ़ शासन के विशेष सहयोग से संभव हुआ और नवोदित समाज सेवी संस्था चारामा जिला कांकेर छत्तीसगढ़ और गोटूल स्पोर्ट्स अकादमी द्वारा पर्वतारोहण में मदद किया गया।  इस पर्वतारोहण अभियान में कोच एवं प्रशिक्षक बंसीलाल नेताम के साथ आरती कुंजाम, कल्पना भास्कर, दसमत वटी ने हिस्सा लिया था, टीम के कोच बंशी नेताम कुछ साल पहले काला नाग पर्वत की चढ़ाई कर चुके हैं और वे अब एवरेस्ट की चढ़ाई करना चाहते हैं।

 

यह भी पढ़ें:- विधानसभा मानसून सत्र : आंगनबाड़ी केंद्राें पर रेडी टू ईट फूड की आपूर्ति पर हंगामा

scroll to top