Close

अलर्टः देश में बढ़ने लगे मंकीपॉक्स के संक्रमित, छत्तीसगढ़ में अलर्ट जारी, ट्रैवल हिस्ट्री पर भी फोकस

रायपुर। कोरोना से अभी देश उबर नहीं पाया है। घटते-बढ़ते संक्रमितों की संख्या से चिंता बरकरार है। इस बीच नई परेशानी ने पैर पसारना शुरू कर दिया है। देश में मंकीपॉक्स का खतरा बढ़ता दिख रहा है। इसे लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य विभाग ने अलर्ट जारी किया है। बाहर से आने वाले लोगों की हिस्ट्री लेने का आदेश दिया गया है।

वहीं इसके साथ ही छत्तीसगढ़ के सभी जिलों में भी अलर्ट जारी कर दिया गया है। नई गाइडलाइन के अनुसार स्किन की बीमारी वाले मरीजों की ट्रैवल हिस्ट्री लेने का आदेश जारी किया गया है।

ट्रैवल हिस्ट्री पर ज्यादा फोकस
मामले पर स्वास्थ्य विभाग के अफसरों का कहना है कि चर्म से संबंधित बीमारी वाले मरीजों की ट्रैवल हिस्ट्री पर ज्यादा फोकस रहेगा। इस संबंध में डॉक्टरों को कहा गया है कि स्किन डिपार्टमेंट या मेडिसिन में स्किन से संबंधित कोई मरीज आता है, जिसक शरीर में दाने-दाने जैसा निकला, चेचक की तरह है तो उसकी ट्रेवल हिस्ट्री ली जाएगी।

मरीज विदेश से लौटा है तो मामले को गंभीरता से लें
इस संक्रमण को गंभीरता से लेते हुए स्वास्थ्य विभाग के अनुसार यदि वह मरीज विदेश से लौटा है और मामला गंभीर दिखे तो फिर इसकी सूचना दें। ताकि इनके सैंपल पूणे भेजे जा सके। पिछले दिनों दिल्ली में मंकीपॉक्स का एक मरीज मिला। इससे पहले डब्ल्यूएचओ ने 75 देशों में फैल चुके मंकीपॉक्स को लेकर ग्लोबल हेल्थ इमरजेंसी की घोषणा की।

लक्षण वाले मरीजों को आइसोलेशन में रखने के निर्देश
जानकारी के अनुसार यदि इस प्रकार का कोई भी केस मिलता है तो उसकी संपर्क सूची तैयार की जाए। लक्षण वाले मरीजों को आइसोलेशन में रखने के निर्देश भी दिए गए हैं। जिलों को ऐसे रोगियों के सैंपल संग्रह करने के निर्देश भी दिए गए हैं। सैंपल संग्रह करने के बाद सैंपल को एपेक्स लैब चेन्नई भेजा जाएगा।

विभाग के अनुसार ये हो सकते हैं लक्षण
आलर्ट जारी करते हुए स्वास्थ्य विभाग ने इसके लक्षण बताए हैं। मंकीपॉक्स के प्रारंभिक लक्षणों में बुखार के साथ सिरदर्द होना। कमजोरी लगना जैसे लक्षण हो सकते हैं। यह एक प्रकार का वायरस है जो बीमारी वाले व्यक्ति के संपर्क में आने से होने की आशंका है। इस बीमारी के संक्रमित के चेहरे, हथेलियों व पैरों के तलवे में चकत्ते नजर आने लगते हैं। जिनका असर दो से चार सप्ताह रह सकता है।

scroll to top