Close

अमेजन इंडिया आईनॉक्स में खरीद सकती है हिस्सेदारी, कई दूसरी डील के लिए भी हो रहा है मूल्यांकन

अमेजन इंडिया अपने एंटरटेनमेंट बिजनेस में विविधता लाने के एक कदम के रूप में मुंबई की मल्टीप्लेक्स चेन आईनॉक्स लेजर सहित फिल्म और डिस्ट्रीब्यूशन प्लेयर्स के साथ बातचीत कर रही है. अमेजन इनमें हिस्सेदारी खरीद सकती है.

अमेजन इंडिया ने साल 2016 में अपना ओटीटी प्लेटफॉर्म प्राइम वीडियो लॉन्च किया था. लेकिन इसकी ग्रोथ कंपनी की उम्मीद के मुताबित नहीं हो रही. वहीं पिछले डेढ़ साल में कोरोना और लॉकडाउन के कारण मल्टीप्लेक्स चेन काफी प्रभावित हुई हैं. ऐसे में अमेजन इनमें से कुछ को एक्वायर करने में रुचि ले रही है.

तीन से चार डील का हो रहा मूल्यांकन

इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट में कंपनी से जुडे एक व्यक्ति के हवाले से कहा गया कि “पिछले साल पहले छह महीनों की शुरुआती वृद्धि के बाद  ओटीटी कंटेट बिजनेस उतनी तेजी से नहीं बढ़ा जैसी कि कंपनी को उम्मीद थी. वर्तमान में इस इस स्पेस की तीन से चार डील का मूल्यांकन किया जा रहा है, जिनमें कुछ डिस्ट्रेस्ड एसेट्स भी शामिल हैं. अमेजन इंडिया उनमें से कुछ के साथ बातचीत कर रही है. ”

अमेजन इंडिया के एक प्रवक्ता ने इस मामले में कमेंट करने से इनकार करते हुए कहा, “हम भविष्य में क्या कर सकते हैं या क्या नहीं कर सकते हैं, इस बारे में अटकलों पर हम कमेंट नहीं करते हैं” सोमवार को बीएसई पर आईनॉक्स लीजर का शेयर 302.90 रुपये पर बंद हुआ, जो पिछले के मुकाबले 1.87 फीसदी ज्यादा है.

आईनॉक्स के देशभर में 153 मल्टीप्लेक्स और 648 स्क्रीन 

आईनॉक्स लेजर देशभर में 153 मल्टीप्लेक्स और 648 स्क्रीन के साथ देश की सबसे बड़ी मूवी थिएटर सीरीज में से एक है. कंपनी को कोरोना महामारी के कारण घाटा हो रहा है. मार्च 2021 को समाप्त वर्ष में कंपनी को 257 करोड़ रुपये का घाटा हुआ जबकि 2019-20 (अप्रैल-मार्च) के लिए 141 करोड़ रुपये के लाभ हुआ था. आईनॉक्स की लगभग 40 प्रतिशत स्क्रीन देश के पश्चिमी हिस्से में हैं. बाकि उत्तर, दक्षिण और पूर्व में हैं. 30 जून तक आईनॉक्स में प्रमोटरों की 43.63% हिस्सेदारी थी.

 

 

यह भी पढ़ें- रक्षा बंधन पर बने हैं तीन शुभ योग, भाई-बहन के लिए अति शुभ, जानें राखी बांधने की तिथि, मुहूर्त व महत्व

One Comment
scroll to top