Close

बालों के झड़ने और डैंड्रफ से हैं परेशान तो अपनाएं ये उपाय, होंगे अचूक फायदे

महिला हो या पुरुष सभी को अपने बालों से बहुत प्रेम होता है. बाल इंसान की खूबसूरती बढ़ाते हैं. लेकिन मौजूदा वक्त में प्रदूषण, खराब खान-पान, ज्यादा केमिकल्स वाले हेयर प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल से बालों का झड़ना और डैंड्रफ की समस्या आम हो गई है. लोग इससे काफी परेशान रहते हैं. उनको समझ में नहीं आता कि बालों से जुड़ी समस्या का कैसे मुकाबला करें? हम आपको इस बड़ी समस्या से निपटने का एक साधारण उपाय बता रहे हैं. उसको अपनाकर आपकी परेशानी ठीक हो सकती है.

क्या है उपाय?

इसके लिए एलोवेरा और प्याज का इस्तेमाल किया जाता है. ऐलोवेरा जेल और प्याज के रस को मिलाकर मिश्रण बनाएं. मिश्रण का इस्तेमाल बालों की समस्या के लिए करें. आपको उसका असर दिखाई देगा.

मिश्रण के फायदे

  • प्याज में एंटीबैक्टेरियल गुण होता है, जबकि एलोवेरा में एंटी फंगल गुण. एंटीबैक्टेरियल और एंटीफंगल के गुण से लैस इस मिश्रण को लगाने पर बालों में डैंड्रफ की समस्या दूर हो जाती है.
  • बाल कैरोटिन से बनते हैं, जो एक तरह का प्रोटीन होता है. प्याज के रस में भी बहुत मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है. ऐसे में उसका बालों पर लगाना बाल की सेहत सुधार सकता है.
  • प्याज के रस को अपने स्कैल्प पर लगाने से ब्लड सर्कुलेशन में भी सुधार आता है, इसकी वजह से बाल जड़ से मजबूत होते हैं और उनका झड़ना बंद हो जाता है.

कैसे बनाएं मिश्रण?

इस मिश्रण को बनाने के लिए दो बड़े चम्मच एलोवेरा जेल लें, उसके बाद एक कप प्याज का रस मिलाएं. गंध को कम करने के लिए आप उसमें रोजमेरी ऑयल भी मिक्स कर सकते हैं. इन तीनों चीजों को अच्छी तरह से मिलाकर मिश्रण तैयार करें.

कैसे करें इस्तेमाल?

मिश्रण को अपने स्कैल्प पर अच्छी तरह से लगाएं और उसका मसाज करें. मिश्रण को लगाने के बाद बालों में उसे अच्छी तरह से सूखने दें. सूखने के बाद अपने बालों को किसी भी शैम्पू से धो लें. हफ्ते में एक बार इस मिश्रण के प्रयोग से आपके बालों की समस्या बहुत जल्द दूर होने लगेगी.

 

 

यह भी पढ़ें- क्या मैटरनिटी इंश्योरेंस नियमित स्वास्थ्य पॉलिसी का हिस्सा है? जानिए विशेषज्ञों की राय

One Comment
scroll to top